Wednesday, October 23, 2024

यूपी उपचुनाव: सपा ने 6 प्रत्याशियों के नाम का किया ऐलान, इन्हें मिली टिकट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आगामी कुछ दिनों के अंदर 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इसके लिए सपा की तरफ से आज बुधवार को लिस्ट जारी हुई है। पहली लिस्ट में 6 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है। पार्टी की तरफ से इन लोगों को प्रत्याशी बनाया गया हैं । देखें लिस्ट

करहल- तेज प्रताप यादव
सीसामऊ- नसीम सोलंकी
फूलपुर- मुफ्तफा सिद्दीकी
मिल्कीपुर अजीत प्रसाद
कटेहरी- शोभावती वर्मा
मझंवा- ज्योति बिंद

किसी भी वक्त उपचुनाव की घोषणा

अब लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई सीटों पर किसी भी दिन उपचुनाव की घोषणा हो सकती है. भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी चुनाव की तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। सपा ने जिन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है, उनमें करहल से तेज प्रताप सिंह यादव, सीसामऊ से नसीम सोलंकी, फूलपुर से मुफ्ता सिद्दीकी, मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद, कटेहरी से शोभावती वर्मा और मझवां से ज्योति बिंद को उम्मीदवार बनाया गया है.

गठबंधन के लिए 5 सीटों पर दावा

हालांकि, दूसरी ओर कांग्रेस फिलहाल गठबंधन के लिए पांच सीटों पर दावा कर रही है, लेकिन उससे पहले ही सपा ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इसका मतलब यह है कि अब कांग्रेस को उसकी मांग के मुताबिक पांच सीटें मिलने की संभावना नहीं है. सूत्रों की मानें तो इस उपचुनाव के लिए सपा ने कांग्रेस को एक से दो सीटें देने का फैसला किया है. हालांकि गठबंधन की तस्वीर अभी पूरी तरह साफ नहीं है.

पीडीए फॉर्मूले को ध्यान में रखकर हुई नामों की घोषणा

लेकिन सपा ने जिन सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है उनमें से लगभग सभी सीटें उसके ही सदस्यों के इस्तीफे के कारण खाली हुई हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में सपा ने ये सीटें जीती थीं. खास बात यह है कि प्रत्याशियों की घोषणा करते समय सपा ने अपने पीडीए फॉर्मूले को भी ध्यान में रखा है. बता दें कि भाजपा ने भी हर सीट पर अपने तीन-तीन प्रत्याशियों का पैनल तैयार कर चुका है. जो अब किसी भी वक्त पार्टी आलाकमान के पास भेंजा जाएगा.

Latest news
Related news