Friday, October 25, 2024

Maha Kumbh: महाकुंभ की सुरक्षा को लेकर बड़ा फैसला, शराब और मांसहारी भोजन का सेवन करने वाले पुलिसकर्मी की एंट्री बैन

लखनऊ। प्रयागराज महाकुंभ मेले में शराब पीने वाले और मांसहारी भोजन का सेवन करने वाले पुलिसकर्मियों को तैनात नहीं किया जाएगा। डीजीपी मुख्यालय ने सभी कमिश्नरेट और रेंज से प्रयागराज भेजे जाने वाले पुलिस कर्मियों के संबंध में इस बात का खास ध्यान रखने को कहा है।

पुलिसकर्मियों की उम्र को लेकर जारी निर्देश

साथ ही यह भी कहा है कि, उनकी छवि, आम शोहरत, सत्यनिष्ठा और चाल-चलन अच्छा होना चाहिए। इसके अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की आयु सीमा को लेकर भी दिशा-निर्देश जारी किए है। डीजीपी मुख्यालय में एडीजी संजय सिंघल की ओर से जारी पत्र के मुताबिक महाकुंभ मेले में भेजे जाने वाले आरक्षियों की उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए। इसी तरह मुख्य आरक्षी की उम्र 50 साल से अधिक और उपनिरीक्षक एवं निरीक्षक की उम्र 55 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

पुलिसकर्मियों के नाम भेजने को कहा

ऐसे किसी भी पुलिसकर्मी को महाकुंभ मेले में तैनात किया जाए जो प्रयागराज का मूल निवासी हैं। साथ ही वह शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरीके से स्वस्थ, चैतन्य और कुशल व्यवहार का होना चाहिए। उन्होंने पहले चरण में पुलिसकर्मियों की तैनाती के लिए 10 अक्तूबर, दूसरे चरण के लिए 10 नवंबर और तीसरे चरण के लिए 10 दिसंबर तक नाम भेजने को कहा है। इसके अतिरिक्त लिपिक संवर्ग और चौथी चरण के कर्मचारियों की भी तैनाती के लिए नाम भेजने के निर्देश दिए हैं।

Latest news
Related news