Wednesday, October 23, 2024

गरीब बच्चों को मिलेगा प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने का मौका, 25 फीसदी सीटें हुई रिज़र्व

लखनऊ: यूपी के मुरादाबाद में अब गरीब वर्ग के बच्चों को गैर सहायता मान्यता प्राप्त मॉडर्न स्कूलों में पढ़ने का मौका मिलने जा रहा है। इसके लिए मॉडर्न स्कूलों में कक्षा 1 में प्रवेश के लिए 25 सीटें आरक्षित की गई हैं। इस मामले में महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिये हैं.

एडमिशन की प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू

इस बार खास बात यह है कि बच्चों के एडमिशन की प्रक्रिया 1 दिसंबर से ही शुरू कर दी जाएगी, जो कुल 4 चरणों में होगी. फिर स्कूलों में एडमिशन प्रक्रिया 27 मार्च तक पूरी करनी होगी. हालांकि, पिछले साल 20 जनवरी से 18 फरवरी तक एडमिशन हुए थे और सात जुलाई तक बच्चों का एडमीशन करा दिया जाता था. इस बार गरीब वर्ग के बच्चों के प्रवेश की समय सारिणी में बदलाव किया गया है।

दाखिला के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

अब अभिभावकों को अपने बच्चों को मॉडर्न स्कूल में दाखिला दिलाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। नई समय सारिणी के अनुसार बीएसए को बच्चों के प्रवेश के लिए गैर सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों के आवंटन की सूची जारी करने के संबंध में प्रवेश प्रक्रिया 31 मार्च 2025 तक पूरी करनी होगी।

1 अप्रैल से स्कूलों में शुरू हो जाएगी पढाई

1 अप्रैल 2025 से बच्चे स्कूल जाएंगे। निर्देशों के मुताबिक बीएसए शैक्षिक सत्र 2025-26 में बच्चों के प्रवेश के लिए स्कूल आवंटन की सूची निर्धारित समय पर जारी करेंगे। हम दाखिले से संबंधित बच्चों के आवेदनों का सत्यापन भी कराएंगे। आवेदन करने वाले शत-प्रतिशत बच्चों का नामांकन कराने के लिए ब्लॉकवार नोडल अधिकारी नामित किए जाएंगे।

ऑनलाइन आवेदन नहीं करने वालों के लिए बनेगा हेल्पडेस्क

यह भी कहा गया है कि जो अभिभावक अपने बच्चों के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे हैं उनकी मदद के लिए डीएम, सीएमओ, ब्लॉक, बीएसए, बीईओ कार्यालयों में एक हेल्पडेस्क बनाई जाए। जिला अस्पतालों और सीएचसी पर हेल्प डेस्क भी स्थापित की जानी चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चों को योजना का फायदा हो और उनका नामांकन मॉडर्न विद्यालयों में हो सके.

प्रवेश को लेकर प्रचार-प्रसार करने का निर्देश

वहीं, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के डीपीओ और सीडीपीओ को भी आंगनबाडी क्षेत्र में गरीब वर्ग के बच्चों के प्रवेश को लेकर प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया है. ऐसे बच्चों के अभिभावकों को भी एडमिशन में मदद करें.

एडमिशन के समय ये कागजात जरुरी

अभिभावक की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम होने का प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, यदि बच्चा आरक्षित वर्ग का है तो जाति प्रमाण पत्र, यदि बच्चा विकलांग है तो विकलांगता प्रमाण पत्र, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य है। इसके बाद ही आप प्रवेश कर सकेंगे.

1- प्रवेश के लिए जानिए कब आवेदन करना है

फर्स्ट फेज में 01 दिसंबर से 29 दिसंबर तक आवेदन कर सकते है, जिसमें 24 दिसंबर को लाटरी खोली जायेगी।

द्वितीय फेज में 01 जनवरी से 19 जनवरी तक आवेदन कर सकते है, जिसमें 24 जनवरी को लाटरी खोली जायेगी.

तृतीय फेज में 01 फरवरी से 19 फरवरी तक आवेदन कर सकते है, जिसमें 24 फरवरी को लाटरी खोली जायेगी।

फोर्थ फेज में 01 मार्च से 19 मार्च तक आवेदन कर सकते है, जिसमें 24 मार्च को लाटरी खोली जायेगी।

अभिभावक के लिए जरुरी जानकारी

1- पिछले वर्ष 624 निजी स्कूलों में बच्चों का एडमीशन हुआ था.

2- जहां गरीब समूह के 5126 बच्चों ने एडमीशन लिया था.

3- इस साल 1111 निजी स्कूलों में बच्चों को एडमीशन मिलेगा.

4- सभी स्कूल में 25 फीसदी बच्चों का प्रवेश कराया जाएगा।

Latest news
Related news