Wednesday, October 2, 2024

सीएम योगी का नवरात्रि को लेकर बड़ा फैसला, 9 दिनों तक बंद रहेगी नॉन वेज की दुकान

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी अयोध्या में शारदीय नवरात्रि के त्योहार को देखते हुए बड़ा फैसला लिया गया है. प्रशासन ने अयोध्या भर में 9 दिन यानी 12 अक्टूबर तक मांस मछली की बिक्री पर लगाम लगा दी है.  इस दौरान नॉन वेज की सभी दुकानें बंद रहेगी।

पूरी नवरात्रि बंद रहेगी दुकान

बता दें कि यह आदेश खाद्य विभाग के सहायक आयुक्त ने जारी किया है. शारदीय नवरात्रि की शुरुआत गुरुवार (3 अक्टूबर 2024) से शुरू हो रहा है। इसे देखते हुए डीसी ने इन पवित्र दिनों में नॉन वेज की दुकानों को बंद करने का फैसला सुनाया है. इसका पालन नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई भी की जायेगी.

श्रद्धालु की आस्था को देखते हुए लिया गया निर्णय

देश के कोने-कोने से लाखों श्रद्धालु भगवान राम के दर्शन के लिए राम नगरी अयोध्या पहुंचते हैं। नवरात्र मेले को देखते हुए खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत पूरे जिला क्षेत्र में 3 अक्टूबर से रात 12 बजे तक मांस, मछली और अंडे की खरीद-बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है. इस फैसले का उल्लंघन करने पर भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

मैहर में भी पूरी तरह रहेगा मांस मछली पर रोक

दूसरी तरफ मध्य प्रदेश के मैहर नगर क्षेत्र में शारदीय नवरात्रि के त्योहार को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया गया है. प्रशासन ने मैहर भर में 9 दिन यानी 12 अक्टूबर तक मांस मछली की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दी है.

मैहर SDM ने जारी किया आदेश

बता दें कि यह आदेश मैहर एसडीएम ने जारी किया है. शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व गुरुवार (3 अक्टूबर 2024) से शुरू हो रहा है। इसे देखते हुए एसडीएम ने यह निर्णय लिया है। इसका पालन नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई भी की जायेगी.

Latest news
Related news