Tuesday, October 1, 2024

Tracking: ई-बसों के लिए तैयार किया नया मॉडल, बसों को किया जाएगा ट्रेक

लखनऊ। रोडवेज की बसों को अब नए मॉडल के मुताबिक सड़कों पर दौड़ाया जाएगा। इसके नियम के तहत बसों की टाइमिंग और रिशेड्यूलिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। नई प्रक्रिया लागू होने के बाद बसें अपने नियमित समय से ही संचालित की जाएगी। साथ ही ड्राइवर और परिचालक इसमे मनमानी नहीं कर पाएंगे।

100 से ज्यादा बसों का संचालन

गौर करने वाली बात यह है कि परिवहन निगम मुख्यालाय की तरफ से बसों का निर्धारण शेड्यूल के मुताबिक चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके अंतर्गत बसों के चलने का शेड्यूल पहले ही तैयार कर लिया जाता है। नई व्यवस्था में ट्रेनों की तरह बसों की भी लोकेशन मोबाइल पर ऐप के जरिए यात्री कर सकते है। नई व्यवस्था में ट्रेनों की तरह बसों की भी लोक्शन को ट्रैस किया जा सकता है। बागपत जनपद के मुख्य मार्गों पर इस समय लोनी, बड़ौत, भैंसाली, सहारनपुर और शामली डिपो की 100 से ज्यादा बसों का संचालन हो रहा है।

ट्रेकिंग सिस्टम लगाया जाएगा

इन सभी बसों की टाइमिंग निश्चित और ऑनलाइन करने की तेजी से प्रक्रिया चल रही है। निर्धारित समय पर बसों के संचालन के साथ शेड्यूल का डाटा भी ऑनलाइन किया जा रहा है। इसके साथ ही बसों में जीपीएस आधारित व्हीकल ट्रेकिंग सिस्टम भी लगाया जा रहा है। इसकी सहायता से ड्राइवरों और यात्रियों की मनमानी पर रोक लगाई जा सकती है। वह निर्धारित समय और रुट पर चलने में लापरवाही नहीं कर सकेंगे।

Latest news
Related news