Sunday, September 29, 2024

चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, उपचुनाव वाले 10 जिलों में तैनात अफसरों का होगा ट्रांसफर

लखनऊ: विधानसभा उपचुनाव वाले 10 जिलों में तीन साल पूरा कर चुके अफसर हटाए जाएंगे। इसके लिए चुनाव आयोग ने निर्देश दे दिए हैं। इस दायरे में करीब 40 एसडीएम आ रहे हैं। शासन स्तर से शीघ्र ही आयोग को आदेश के पालन की रिपोर्ट भेजी जाएगी।

इन 10 सीटों पर उपचुनाव

यूपी में 10 विधानसभा सीटों मझवा (मिर्जापुर) और मीरापुर (मुजफ्फरनगर) पर उपचुनाव होने हैं। सीसामऊ सीट सपा विधायक इरफान सोलंकी को सजा होने से रिक्त हुई है जबकि 9 विधायक, करहल (मैनपुरी), सीसामऊ (कानपुर), मिल्कीपुर (अयोध्या), कटेहरी (अंबेडकरनगर), कुंदरकी (मुरादाबाद), खैर (अलीगढ़), गाजियाबाद, फूलपुर (प्रयागराज) लोकसभा सदस्य बन चुके हैं।

चुनाव आयोग ने जारी किए आदेश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन सीटों पर चुनाव की अधिसूचना अगले महीने के अंत तक जारी हो सकती है. इसे देखते हुए चुनाव आयोग ने निर्देश दिया है कि इन जिलों में तीन साल पूरा कर चुके निर्वाचन अधिकारियों का तबादला कर दिया जाए.

गृह जिले में किसी अफसर की तैनाती नहीं

पिछले चार वर्षों में इनमें से किसी भी जिले में तीन साल का कार्यकाल रखने वालों को भी हटा दिया जाएगा। गृह जिले में भी किसी की तैनाती नहीं होगी. साथ ही जिनकी सेवानिवृत्ति में छह महीने या उससे कम समय बचा है, उनका भी अन्यत्र स्थानांतरण कर दिया जाएगा।

निर्वाचन आयोग के निर्देशों में कोई हस्तक्षेप नहीं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आयोग के इन निर्देशों के दायरे में कोई भी आईएएस अधिकारी नहीं आ रहा है. इस दायरे में आने वाले सभी एसडीएम या एडीएम का जल्द ही तबादला कर दिया जाएगा.

Latest news
Related news