Saturday, September 28, 2024

पूर्व IAS मोहिंदर सिंह को ED की तरफ से भेजा गया नोटिस, 5 अक्टूबर को होगी पूछताछ

लखनऊ: नोएडा की हाशिंडा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के लोटस 300 प्रोजेक्ट के फ्लैट खरीदारों से धोखाधड़ी के मामले में ईडी ने एक बार फिर पूर्व आईएएस मोहिंदर सिंह को नोटिस भेजा है। पहले नोटिस पर मोहिंदर सिंह उपस्थित नहीं हुए, जिसके बाद अब दोबारा नोटिस भेजा गया है. इसमें उन्हें 5 अक्टूबर को लखनऊ स्थित ईडी के जोनल ऑफिस में पेश होने को कहा गया है.

परिवार को लेकर जानकारी जुटाई जा रही

ईडी सूत्रों की मानें तो पूर्व आईएएस अधिकारी और उनके परिवार के सदस्यों की विदेश यात्राओं के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है. ईडी ने पिछले 10 वर्षों के दौरान उनके और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा की गई विदेश यात्राओं का विवरण भी मांगा है। अगर वह दूसरी बार भी जांच एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए तो ईडी उनका पासपोर्ट जब्त करने की कार्रवाई भी कर सकती है.

इन दिनों अमेरिका में है मोहिंदर सिंह

बता दें कि मोहिंदर सिंह की पत्नी और कई अन्य रिश्तेदार इस समय अमेरिका में हैं। ईडी जल्द ही कुछ अन्य आरोपियों को भी पूछताछ के लिए बुलाने की तैयारी कर रही है. इस मामले में ईडी ने भी विजिलेंस को पत्र लिखकर स्मारक घोटाले में अब तक की गई कार्रवाई का ब्योरा मांगा है. इस प्रकरण की जांच ईडी भी कर रही है और पिछले कुछ दिनों में उसने स्मारकों को सबसे ज्यादा पत्थर सप्लाई करने वाले मार्बल संचालकों से भी पूछताछ की है.

एजेंसी ने इन लोगों से की मुलाकात

मामले की जांच कर रही एजेंसी ने 17 और 18 तारीख को एचपीपीएल और क्लाउड नाइन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों सरप्रीत सिंह सूरी, आदित्य गुप्ता, आशीष गुप्ता, विदुर भारद्वाज, निर्मल सिंह और नोएडा अथॉरिटी के पूर्व सीईओ मोहिंदर सिंह से मुलाकात की। कई अन्य लोगों के ठिकानों पर भी छापेमारी की गई.

ईडी की कार्रवाई में मिली इतनी संपत्ति

इस दौरान उन्हें मोहिंदर सिंह के आवास और लॉकर से 5.25 करोड़ रुपये के हीरे, 35 हीरो सर्टिफिकेट और संपत्तियों से जुड़े कई दस्तावेज मिले। ईडी मोहिंदर सिंह से एचपीपीएल को लीज पर दी गई जमीन और संपत्तियों के बारे में पूछताछ करना चाहती है. छापेमारी के दौरान उनसे पूछताछ भी की गई.

Latest news
Related news