Friday, September 27, 2024

यूपी में नई पार्किंग पॉलिसी, रातभर गाड़ी खड़ी करने पर देने होंगे इतने पैसे

लखनऊ: यूपी में सड़कों पर रातभर गाड़ी खड़ी करने पर अब पैसे देने होंगे. इसके लिए नगर विकास विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है. योजना के अनुसार, नगर निगम के अधिकार क्षेत्र (सार्वजनिक जगहों) में आने वाले जगहों पर यदि कोई रात में गाड़ी खड़ी करता है तो उससे पार्किंग के लिए पैसा लिया जाएगा. यह राशि प्रति रात 100 रुपये, हफ्ते भर के लिए 300 रुपये, महीने के लिए 1000 रुपये और एक साल के लिए हजार रुपये देना पड़ेगा.

बिना अनुमति के गाड़ी खड़ी करने पर देने होंगे इतने पैसे

इतना ही नहीं यदि कोई बिना अनुमति के गाड़ी खड़ी करता है तो उससे तीन गुणा पैसे लिए जाएंगे. फिलहाल, इस प्रस्ताव पर सुझाव, आपत्ति और निस्तारण की पूरी जानकारी संबंधित विभाग से मांगी गई है। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद नगर निगम में नई पार्किंग नीति लागू हो जाएगी।

स्पष्ट नीति न होने पर बहुत परेशानी

बता दें कि उत्तर प्रदेश में स्पष्ट नीति ना होने के कारण मनमाने तरीके से पार्किंग टेंडर पैसा लेते रहते हैं, जिस वजह से शहरों में अवैध पार्किंग की सिलसिला बढ़ गई है. प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों सुनियोजित पार्किंग के लिए नगर विकास विभाग को नीति लाने का आदेश दिया था. जिसके बाद अब जाकर नगर विकास नई पार्किंग नीति लेकर आने की तैयारी में है.

निजी हाथों ने दिया जा सकता टेंडर

नगर निगम विकसित पार्किंग को निजी हाथों में सौंपने पर भी विचार कर सकता है। नगर निगमों (बड़े शहरों) में पार्किंग ठेके के लिए बड़ी कंपनियां भी अपना टेंडर डाल सकेंगी।

इन जगहों को किया जाएगा विकसित

नगर निगम से अनुमति लेने के बाद, ठेकेदार रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों, कार्यालयों, कॉलेजों, छात्रावासों, वाणिज्यिक भवनों आदि के पास बनाई गई पार्किंग के लिए शुल्क लेगा। योजना के तहत मल्टी लेवल कार पार्किंग सुविधा भी विकसित की जाएगी।

पार्किंग शुल्क जो प्रस्तावित किए गए हैं-

आबादी के हिसाब से पार्किंग शुल्क लिया जाएगा। 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में दोपहिया वाहन के लिए मासिक पास 855 रुपये और चार पहिया वाहन के लिए 1800 रुपये होगा। दो पहिया और चार पहिया वाहनों के लिए 2 घंटे के लिए 15 रुपये और 30 रुपये होंगे. वहीं, एक घंटे की पार्किंग के लिए आपको 7 रुपये और 15 रुपये चुकाने होंगे।

10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में मासिक पास दोपहिया वाहन के लिए 600 रुपये और चार पहिया वाहन के लिए 1200 रुपये होगा। दो पहिया और चार पहिया वाहनों के लिए 2 घंटे के लिए 10 रुपये और 20 रुपये होंगे. वहीं, एक घंटे की पार्किंग के लिए 5 रुपये और 10 रुपये चार्ज किया जाएगा. रात्रि पार्किंग रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक होगी। इसकी अलग-अलग दरें हैं.

Latest news
Related news