Tuesday, September 24, 2024

Conclusion: महालक्ष्मी व्रत के समापन के दौरान रखें इन बातों का विशेष ध्यान

लखनऊ। हिंदू पंचांग के मुताबिक हर साल भाद्रपद माह की अष्टमी तिथि से महालक्ष्मी व्रत का आरंभ हुआ है। जिसका समापन आश्विन माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को होता है। ऐसे में इस साल इस व्रत की शुरुआत बुधवार, 11 सितंबर से हो चुकी है, जिसका समापन आज मंगलवार, 24 सितंबर को होगा। महालक्ष्मी के व्रत के समय इन नियमों का ध्यान रखेंगे तो लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है।

मां लक्ष्मी के प्रवेश के लिए ये करें तैयारी

ऐसा माना जाता है कि मुख्य द्वार से ही मां लक्ष्मी का घर में प्रवेश होता है। इस स्थान पर साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि मुख्य द्वार पर कभी अंधेरा न हो। इसी के साथ मुख्य द्वार पर गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए। मुख्य द्वार पर शुभ-लाभ और स्वस्तिक का चिन्ह बनाएं। लक्ष्मी जी की प्रतिमा के सामने घी का दीपक भी जरूर जलाएं। इससे मां लक्ष्मी के प्रवेश का मार्ग प्रशस्त होता है।

कृपा प्राप्ति के लिए करें ये काम

तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में बहुत शुभ और पूजनीय माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में हरा-भरा तुलसी का पौधा होता है। वहां मां लक्ष्मी का वास हमेशा रहता है, इसलिए अपने घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए। साथ ही प्रतिदिन उसकी पूजा-अर्चना व देखभाल करनी चाहिए। लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए महालक्ष्मी व्रत के दौरान अपने घर में एक नारियल अवश्य रखना चाहिए।

तंगी से बचने के लिए करें ये उपाय

नारियल रखने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं। साथ ही पूजा के दौरान कुछ सफेद कौड़िया लेकर उन्हें हल्दी या केसर के पानी में भिगोकर रखना चाहिए । अब इसके सूख जाने के बाद एक लाल कपड़े में बांधकर उस जगह रख दें जहां संपत्ति रखी हो। ऐसा करने से कभी कंगाली नहीं आती। इसी के साथ आप तिजोरी में कुबेर देव या गणेश जी की प्रतिमा को भी जरूर रखें।

Latest news
Related news