Thursday, September 19, 2024

‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ पर सीएम योगी ने कहा -यह निर्णय ‘मील का पत्थर’ सिद्ध होगा

लखनऊ: एक देश-एक चुनाव को मोदी कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. केंद्रीय कैबिनेट ने आज बुधवार (18 सितंबर) को एक देश, एक चुनाव पर मुहर लगा दी है। केंद्रीय कैबिनेट के निर्णय की जानकारी देते हुए मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में वन नेशन-वन इलेक्शन पर बिल पेश किया जाएगा. अब ऐसे में यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने एक्स पर ट्वीट कर लिखा है “यह निर्णय ‘मील का पत्थर’ सिद्ध होगा”

सीएम योगी ने एक्स पर दी प्रतिक्रिया

मोदी कैबिनेट के इस फैसले पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहली प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने सोशल मीडिया साइट X पर ट्वीट किया- एक समृद्ध लोकतंत्र के लिए राजनीतिक स्थिरता अत्यंत महत्वपूर्ण है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यशस्वी नेतृत्व में आज केंद्रीय कैबिनेट द्वारा One Nation, One Election प्रस्ताव को दी गई मंजूरी अभिनंदनीय है. देश में राजनीतिक स्थिरता, सतत विकास और समृद्ध लोकतंत्र की सुनिश्चितता में यह निर्णय ‘मील का पत्थर’ सिद्ध होगा. इस युगांतरकारी निर्णय के लिए उत्तर प्रदेश की जनता की ओर से प्रधानमंत्री का हृदय से आभार!

18,626 पन्नों की रिपोर्ट

बता दें कि समिति ने 191 दिनों तक राजनीतिक दलों और विभिन्न हितधारकों से चर्चा के बाद 18,626 पन्नों की रिपोर्ट तैयार की थी। आठ सदस्यीय कमेटी ने आम जनता से भी राय मांगी थी. आम लोगों से 21,558 सुझाव मिले. इसके अलावा राजनीतिक दलों ने भी अपनी राय और सुझाव दिये, जिनमें से कुछ दलों ने इसका समर्थन किया. कुल 80 फीसदी सुझाव ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के पक्ष में आये.

क्या है वन नेशन-वन इलेक्शन?

आसान शब्दों में बताए तो, इसका मतलब है कि एक ही साल में केंद्र और राज्य के प्रतिनिधियों को चुनने के लिए देश की जनता लोकसभा और विधानसभा चुनावों में मतदान करेंगे। इतना ही नहीं वन नेशन वन इलेक्शन के लागू होते ही नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत और ग्राम पंचायतों के चुनाव भी एक साथ ही होंगे। मौजूदा समय में, केंद्र सरकार को चुनने के साथ-साथ एक नई राज्य सरकार के लिए भी जनता वोट देती हैं। ऐसे में एक देश, एक चुनाव लागू होने से संसाधनों की भी बचत होगी.

Latest news
Related news