Thursday, September 19, 2024

पीएम मोदी ने किया ‘सेमीकॉन इंडिया एक्स्पो’ का उद्घाटन, इन कंपनियों के लिए बड़ी घोषणा

लखनऊ: यूपी के ग्रेटर नोएडा के एक्स्पो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया एक्स्पो का उद्घाटन आज बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने किया. इस दौरान प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. बता दें कि SEMICON इंडिया एक्सपो 13 सितंबर से 15 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा. इस महत्वपूर्ण आयोजन में दुनिया भर की लगभग 26 प्रसिद्ध सेमीकंडक्टर कंपनियां भाग ले रही हैं।

पीएम मोदी ने क्या-क्या कहा

बता दें कि SEMICON इंडिया एक्सपो का उद्घाटन आज बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया. पीएम मोदी सुबह 10:30 बजे एक्सपो सेंटर पहुंचे. इस दौरान प्रधानमंत्री ने 26 देशों की कंपनियों के सामने अपनी परियोजनाओं और उत्पादों का प्रदर्शन किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘भारत आपको एक इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम देता है.

डिजाइनिंग जगत में 20% प्रतिभा का योगदान

भारत डिजाइनिंग जगत में 20% प्रतिभा का योगदान देता है। यह बढ़ता ही जा रहा है. हम 85,000 तकनीशियनों, इंजीनियरों और आरएनटी एक्सपर्ट्स का एक सेमीकंडक्टर कार्यबल तैयार कर रहे हैं। इस एक्सपो का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि भारत में सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को 50 फीसदी वित्तीय सहायता दी जाएगी.

करोड़ों लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने का माध्यम है चिप

उद्घाटन समारोह के दौरान पीएम मोदी ने आगे कहा, ‘चिप फॉर इंडिया चिप हमारी करोड़ों लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने का एक माध्यम है। आज भारत चिप का एक बड़ा उपभोक्ता है। इस चिप पर हमने दुनिया का सबसे अच्छा डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा बनाया है। भारत में, यह छोटी सी चिप अंतिम मील डिलीवरी सुनिश्चित करने में बहुत उपयोगी हो गई है।

इन क्षेत्रों में निवेश करने का प्रोत्साहन

उद्घाटन समारोह के दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ”पीएम मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में यूपी ने आईटी सेक्टर, सेमीकंडक्टर, डेटा सेंटर और इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग की ओर भी ध्यान देना शुरू कर दिया है.”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह यात्रा विशेष महत्व रखती है, क्योंकि इस मंच के माध्यम से वह उद्यमियों को सेमीकंडक्टर उद्योग में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। उनके प्रयास भारत को शीर्ष सेमीकंडक्टर नियामकों के बीच स्थापित करने में महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।”

Latest news
Related news