Thursday, September 19, 2024

खेल प्रेमियों की पहली पसंद होगा लखनऊ, REPL स्पोर्ट्स के हेड ने बताई वजह

Byline: Syed Ahsan

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ जल्द ही स्पोर्ट्स प्रेमियों की पहली पसंद बन कर उभर सकता हैं. लखनऊ को खेल के क्षेत्र में मजबूती प्रदान करने का संकल्प लिए हुए REPL स्पोर्ट्स कार्य कर रहा हैं. इस संस्था की स्थापना वर्ष 2015 में हुई थी. इनका मकसद युवाओं को खेल से जोड़ कर स्वस्थ जीवनशैली के लिए प्रोत्साहित करने की हैं.

युवाओं के भीतर स्पोर्ट्स के प्रति इच्छुक्ता पैदा करना

REPL स्पोर्ट्स के हेड नितिन राव ने बताया कि, हमारा उद्देश्य युवाओं के भीतर स्पोर्ट्स के प्रति इच्छुक्ता पैदा करना हैं. जिसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा की अधिक युवा एक स्वस्थ जीवन पा सकेंगे. इसी उद्देश्य के साथ अब तक लगभग 100 से अधिक क्रिकेट्स को REPL स्पोर्ट्स एकेडमी ने तैयार किया हैं. इस अकादमी के 30 से अधिक एथलीट रणजी ट्रॉफी के इलावा कई राज्य और ज़िला स्तरीय टीमों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. इसके साथ ही कई खिलाड़ियों ने बीसीसीआई, स्थानीय, क्षेत्रीय और राज्य स्तरीय टूर्नामेंट में भी जीत हासिल की हैं.

इस एकेडमी के खेले हुए खिलाड़ी आज दे रहे बड़े बड़े टूर्नामेंट में योगदान

नितिन राव ने आगे बताया कि इस एकेडमी के खेले हुए खिलाड़ी रणजी ट्रॉफी 2023-24 के लिए खेलने वाले यूपी के अंडर 23 के कैप्टन शुभम चौबे, भारतीय रेलवे टीम के खिलाड़ी युवराज सिंह, यूपी अंडर 25, अंडर 23, अंडर 19 का प्रतिनिधित्व करने वाले सावन सिंह, यशोवर्धन सिंह समेत कई अन्य खिलाड़ी शामिल हैं जो आज बड़े बड़े टूर्नामेंट में अपने योगदान दे रहे हैं.

संस्था महिलाओं के प्रति खेल को भी बढ़ावा दे रहीं

नितिन राव ने आगे बताया कि हमारी एकेडमी में, युवाओं के प्रति खेल की प्रतिभा को निखारने के लिए सभी तरह के खेलों के लिए कोच, फिटनेस प्रशिक्षक भी पर्याप्त संख्या में हैं. नितिन राव ने बताया कि REPL स्पोर्ट्स के संसाधनों और विचारों के चलते लखनऊ से अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी देने की काबिलियत है. बस कुछ सहयोग की ज़रूरत हैं.
REPL स्पोर्ट्स लखनऊ को स्पोर्ट हब बनाने का उद्देश्य से काम कर रही हैं. इसी के साथ ही यह संस्था महिलाओं के प्रति खेल को भी बढ़ावा दे रहीं हैं.

Latest news
Related news