Thursday, September 19, 2024

UP Police Exam: यूपी सिपाही भर्ती एग्जाम में पकड़े गए दो मुन्नाभाई, शुरू हुई कार्रवाई

लखनऊ : इन दिनों प्रदेश में पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन चल रहा है. बड़ी मशक्कत के बाद दूर-दराज से परीक्षा केंद्रों तक अभ्यर्थी पहुंचे। कानपुर में इन अभ्यर्थियों में कुछ अभ्यर्थी ऐसे भी थे, जो पुलिस प्रशासन को चकमा देकर परीक्षा में शामिल हो गए, लेकिन तकनीकी वजहों से बच नहीं सके। परीक्षा के पहले और दूसरे दिन पहली और दूसरी पाली में एक-एक परीक्षार्थी को पुलिस ने पकड़ा.

कानपुर से पकड़ा गया मुन्नाभाई

योगेश सारस्वत नाम का अभ्यर्थी पुलिस भर्ती परीक्षा देने के लिए कानपुर आया था, परीक्षा केंद्र डीएवी कॉलेज, सिविल लाइन्स, कानपुर में था। परीक्षा के पहले दिन यानी 23 अगस्त को अभ्यर्थियों ने पहली पाली में परीक्षा दी और दूसरी पाली में केवाईसी सत्यापन के दौरान अभ्यर्थी योगेश को पुलिस ने पकड़ लिया. आम अभ्यर्थियों से अधिक उम्र के दिखने वाले योगेश से जब पुलिस ने पूछताछ की तो पता चला कि उसके पास हाईस्कूल की दो मार्कशीट हैं।

जानें मामला

दोनों आधार कार्ड पुराने होने के कारण उसने 2016 में दोबारा हाईस्कूल की परीक्षा दी। इससे पहले उसने 2010 में हाईस्कूल पास किया था। पुलिस ने गिरफ्तार छात्र का आधार कार्ड और मार्कशीट जब्त कर ली है। इसे चलाया भी. यहां पवन चौधरी मथुरा से कानपुर तक विशेष पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं. सेंटर हरसहाय कॉलेज में होने के कारण 24 अगस्त को सुबह की पाली में होने वाली परीक्षा दूसरे दिन कराई जा रही थी। आप अपने प्रवेश पत्र और प्रमाण पत्र के पीछे छोटे अक्षरों में गणित और रीजनिंग के फॉर्मूले लिखकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर रहे थे, लेकिन त्रिस्तरीय संरचना ने जोर पकड़ लिया। केंद्र व्यवस्थापक ने अभ्यर्थी को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने आरोपी शख्स के खिलाफ संबंधित धाराओं में चालान कर दिया है.

पुलिस अलर्ट होने के कारण योजना विफल

पुलिस भर्ती परीक्षा का सफल आयोजन सरकार और पुलिस प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है. मुन्नाभाई परीक्षा पास करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपना रहा है लेकिन पुलिस की सतर्कता के कारण उसकी योजना विफल हो जाती है। एसीपी महेश कुमार ने बताया कि गिरफ्तार अभ्यर्थियों के खिलाफ संबंधित धाराओं के तहत कार्रवाई की गयी है. साथ ही परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा और बढ़ा दी गई है.

Latest news
Related news