Wednesday, October 23, 2024

Police recruitment: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का पहला चरण आज, कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ पेपर

लखनऊ। आज से यूपी पुलिस परीक्षा भर्ती के पहले चरण शुरूआत हुई है। यूपी के 67 जिलों में 1174 परीक्षा केंद्रों बनाए गए है। 9 लाख 60 हजार अभ्यर्थी पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल होंगे। इसी साल फरवरी में यह परीक्षा होनी थी, लेकिन पेपर लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द कर दी गई। इसके बाद अब पांच चरणों में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।

अभ्यर्थी को पुलिस ने हिरासत में लिया

परीक्षा का पहला चरण 23 अगस्त यानी आज से शुरू हो गया है। यही कारण है कि इस बार परीक्षा के लिए सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए गए हैं। प्रदेश में 10 हजार से ज्यादा पुलिस कर्मी सुरक्षा में तैनात किए गए है । परीक्षा केन्द्रों पर भी अतिरिक्त सुरक्षा बल को लगाया गया है । रायबरेली के आचार्य द्विवेदी इंटर कॉलेज एग्जाम सेंटर में जारी पुलिस परीक्षा एक अभ्यर्थी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ परीक्षा दे रहा था। तभी सेंटर में मौजूद कर्मचारियों की नजर परीक्षार्थी पर पड़ी तो सेंटर में हड़कंप मच गया। इस बात की सूचना पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस अभ्यर्थी को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

अभ्यार्थियों के लिए बस सेवा की व्यवस्था

पकड़ा गया अभ्यर्थी औरैया जनपद का स्थानीय निवासी है। पकड़े गए अभ्यर्थी के बाद अब चेकिंग टीम पर भी सवाल खड़े हो गए हैं कि आखिर परीक्षा केंद्र के अंदर परीक्षार्थी डिवाइस लेकर पहुंचा। क्या गेट पर अभ्यर्थी की तलाशी नहीं ली गई? इन्हीं सभी बिंदुओं को लेकर सीसीटीवी कैमरे के फुटेज की तलाशी ली जा रही है। इसको लेकर अभी पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी बात करने से कतरा रहे हैं। यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम ने परीक्षा दे रहे उम्मीदवारों के लिए बस सेवाओं की भी व्यवस्था की है। सुविधा का लाभ उठाने के इच्छुक अभ्यर्थियों को अपना प्रवेश पत्र बस कंडक्टर को दिखाना होगा।

2 प्रतियां डाउनलोड की

बस से यात्रा करने वाले अभ्यर्थियों को अपने प्रवेश पत्र की 2 अतिरिक्त प्रतियां भी डाउनलोड करनी होंगी। कार्ड की एक प्रति परीक्षा केंद्र के जिले की यात्रा के लिए बस कंडक्टर को देनी होगी। वहीं दूसरी प्रति परीक्षा के बाद अपने जिले की यात्रा के लिए प्रस्तुत करनी होगी।

Latest news
Related news