Friday, September 20, 2024

जेल में धूमधाम से मना रक्षाबंधन, कारागार मंत्री ने कैदियों से बंधवाई राखी

लखनऊ : बीते दिन देशभर में बड़े ही धूमधाम से रक्षाबंधन का त्योहार मनाया गया। ऐसे में ग्रेटर नॉएडा के जेल से एक बड़ी खूबसूरत तस्वीर सामने आई है। शहर के लुक्सर में स्थित जिला करगास में बंद कैदियों के लिए राखी का दिन एक भावुक करने वाला रहा, उनके हाथों में पहली बार हथकड़ियां की जगह राखी के धागों से बंधे दिखे। इस अवसर पर राज्य के जेल मंत्री दारा सिंह चौहान भी जिला जेल पहुंच कर उन महिला कैदियों से राखी बंधवाई, जिनके भाई किसी कारण से नहीं पहुंच सके।

2000 बहनों ने बांधी राखी

सोमवार (19 अगस्त) को रक्षाबंधन के चलते लक्सर की जिला जेल में कोई कैदी कैद नहीं थे। इस मौके पर लक्सर जेल के दरवाजे बहनों के लिए खोल दिये गये। लेकिन काफी जांच पड़ताल के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच उन्हें अंदर जाने दिया गया. करीब 2000 बहनों ने अपने भाइयों की कलाइयों पर राखी बांधी, इसकी व्यवस्था जेल परिसर में की गयी. भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया. राखी बांधते वक्त सभी महिलाएं भावुक नजर आईं.

कारागार मंत्री दारा सिंह चौहान हुए शामिल

इस मौके पर प्रदेश के कारागार मंत्री दारा सिंह चौहान भी महोत्सव में शामिल हुए और जेल की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया. जेल में रक्षाबंधन के अवसर पर बहनों द्वारा बंदियों को बांधी जाने वाली राखियों से संबंधित व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया। बाद में जेल में राखी बांधी गयी और मिठाइयां बांटी गयीं. इस दौरान जेल में बंद बहनों ने भी अपने भाइयों को राखी बांधी. कुछ बहनें जो दूर होने के कारण नहीं आ सकीं, उन्होंने डाक से राखी भेजी, जिसे उनके भाइयों को सौंप दिया गया। इस दौरान शाम को कैदियों के लिए विशेष भोजन की भी व्यवस्था की गई थी.

Latest news
Related news