Saturday, September 21, 2024

पेरिस ओलंपिक में हॉकी खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन पर योगी सरकार ने दिया बंपर गिफ्ट

लखनऊ : आज शनिवार (17 अगस्त) को उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ गाजीपुर के करमपुर दौरे पर रहे। जहां मेघबरन सिंह स्टेडियम में उन्होंने पेरिस ओलंपिक में देश का परचम लहराकर लौटे राजकुमार पाल और ललित उपाध्याय को सम्मानित किया. सीएम योगी ने ललित उपाध्याय के अभिवावक और राजकुमार पाल की मां मनाराजी देवी और उनके दो भाइयों राजू पाल और जोखन पाल को भी प्रोत्शाहित किया।

जिस स्टेडियम में ली प्रशिक्षण उसी में आज मिला सम्मान

राजकुमार पाल ग़ाज़ीपुर के करमपुर गांव के रहने वाले हैं और पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा थे। राजकुमार पाल ने मेघबरन सिंह स्टेडियम से ही हॉकी का प्रशिक्षण लिया है। जहां आज सीएम ने उन्हें और उनके परिवार को सम्मानित किया. ललित उपाध्याय वाराणसी के रहने वाले हैं लेकिन उन्हें हॉकी का प्रशिक्षण भी मेघबरन सिंह स्टेडियम से मिला।

एक-एक करोड़ रुपये व पुलिस अधिकारी बनाने की घोषणा

सीएम योगी ने मेघबरन सिंह स्टेडियम से राजकुमार पाल और ललित उपाध्याय को एक-एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की और राजकुमार पाल को उत्तर प्रदेश पुलिस में डिप्टी एसपी का पद देने की भी घोषणा की. ललित उपाध्याय पिछले ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली हॉकी टीम का भी हिस्सा थे और उन्हें पहले ही उत्तर प्रदेश पुलिस में डिप्टी एसपी का पद दिया गया था। सीएम योगी ने मेघबरन स्टेडियम के अन्य खिलाड़ियों और कोचों को भी सम्मानित किया.

ओलंपिक में देश का नाम रोशन किया

इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी संबोधित किया, उन्होंने कहा कि वह प्रदेश सरकार और प्रदेशवासियों की ओर से ललित उपाध्याय और राजकुमार पाल को बधाई देते हैं. प्रदेश के इन दोनों खिलाड़ियों ने ओलंपिक में देश का नाम रोशन किया है. पेरिस ओलंपिक में देश के खिलाड़ियों ने अपना पराक्रम दिखाकर देश को गौरवान्वित किया है. ओलंपिक में देश के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है. राज्य सरकार ललित उपाध्याय और राजकुमार पाल को एक-एक करोड़ रुपये देगी. ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले यूपी के सभी खिलाड़ियों को यूपी सरकार 10-10 लाख रुपये देगी. सीएम योगी ने कहा कि यह ललित उपाध्याय के माता-पिता की मेहनत का नतीजा है कि वह आज इस पद पर हैं.

खिलाड़ियों की मां की भी सराहना

सीएम योगी ने कहा कि यह राजकुमार पाल की मां की साधना है कि उन्होंने देश का नाम रोशन किया. ललित उपाध्याय पहले ही डिप्टी एसपी बन चुके हैं, राजकुमार पाल जल्द ही डिप्टी एसपी होंगे। सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रही है और खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को लगातार वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है।

खिलाड़ियों को लखनऊ में किया जाएगा सम्मानित

सरकार हर गांव में खेल के मैदान बना रही है और सरकार राज्य के हर जिले में स्टेडियम बनायेगी. ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को लखनऊ में सम्मानित किया जाएगा. आपको बता दें कि राजकुमार पाल ओलंपिक में पदक जीतने वाले गाजीपुर के पहले खिलाड़ी हैं। राजकुमार पाल ने 9 साल की उम्र में मेघबरन सिंह स्टेडियम से हॉकी खेलना शुरू किया और आज वह इस मुकाम पर हैं.

Latest news
Related news