Thursday, September 19, 2024

UP News: सीएम योगी ने तोड़ा यूपी के सीएम का सालो पुराना रिकॉर्ड, बने नंबर 1

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो और चार बार यूपी की सीएम मायावती को पीछे छोड़कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। सीएम योगी यूपी के पहले सीएम हैं, जो लगातार इतने सालों तक यूपी के मुखिया रहे हैं। सीएम योगी ने 16 अगस्त 2024 तक लगातार 7 साल 148 दिन तक सीएम बनने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

सीएम योगी का रिकॉर्ड नहीं तोड़ सके

बता दें कि सीएम योगी से पहले इस पद पर सबसे लंबे समय तक रहने का रिकॉर्ड यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. संपूर्णानंद के नाम था. इतना ही नहीं, मायावती ने चार बार और मुलायम सिंह ने तीन बार शपथ ली, लेकिन फिर भी वह सीएम योगी का रिकॉर्ड नहीं तोड़ सके. सीएम योगी की गिनती उन नेताओं में होती है जिनके नेतृत्व में राज्य में किसी भी पार्टी की दूसरी सरकार बनी है. यूपी में बीजेपी एकमात्र ऐसी पार्टी बनी जिसने लगातार दूसरी बार सत्ता हासिल की.

37 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा

25 मार्च 2022 को सीएम योगी ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इसके अलावा उन्होंने नारायण दत्त तिवारी का 37 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. नारायण दत्त ने साल 1985 में दूसरी बार अविभाजित उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उत्तराखंड के गठन के बाद सीएम योगी राज्य के पहले सीएम हैं जो लगातार दूसरी बार सत्ता में आए हैं।

इतने बार बने सांसद

सीएम योगी ने पहली बार 1998 में भाजपा उम्मीदवार के रूप में गोरखपुर से चुनाव लड़ा और बहुत कम अंतर से जीत हासिल की। लेकिन उसके बाद हर चुनाव में उनकी जीत का अंतर बढ़ता गया और वह 1999, 2004, 2009 और 2014 में सांसद चुने गए। अप्रैल 2002 में उन्होंने हिंदू युवा वाहिनी का गठन किया। 2017 के विधानसभा में बीजेपी की सफलता के बाद उन्हें मुख्यमंत्री बनाया गया था. राज्य। राज्य में पांच साल तक उनके बेहतरीन प्रदर्शन के कारण 2022 के विधानसभा चुनाव के बाद उन्हें फिर से सीएम बनाया गया।

Latest news
Related news