Thursday, October 24, 2024

Health Machines: खुलेंगे में लगाई जाएगी हेल्थ मशीन, 50 से ज्यादा बीमारियों की हो सकती है जांच

लखनऊ। मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में बेहतर स्वास्थ्य शामिल है। बेहत स्वास्थ्य सेवाओं के लिए स्थापित की गईं हेल्थ एटीएम अब बंद कमरों में नहीं चलेंगी। अब इन्हें खुले में स्थापित किया जाएगा। सीएमओ ने मशीन लगाने के लिए स्थान तय कर दिए हैं। जिला एमएमजी अस्पताल में ब्लड बैंक से हटाकर मशीन को NCD विंग में लगाया जाएगा। जिला एमएमजी अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में लगाई गई हेल्थ एटीएम से रक्तदान करने वालों का रक्तचाप,मधुमेह, ऑक्सीजन स्तर हीमोग्लोबिन और वजन भी नापा जा रहा है।संयुक्त अस्पताल में इमरजेंसी से हटाकर लेबर रूम में लगाया जाएगा।

हेल्थ एटीएम से 50 से ज्यादा जांच संभव

सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन ने इस मामले में आदेश जारी कर दिया है। कोविड के दौरान CSR फंड के तहत मरीजों की सुविधा के लिए 7 हेल्थ एटीएम लगाए गए थे। इनमें से कई मशीन बंद पड़ी हैं। स्ट्रिप्स की कमी में कई जगह जांच नहीं हो पा रही है। हेल्थ एटीएम से सेहत संबंधी 59 जांच हो सकती हैं, लेकिन वर्तमान में अधिकांश मशीन केवल ब्लड प्रेशर, लंबाई और वजन नापने के काम आ रही है। सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया कि लेबर रूम 24 घंटे खुला रहता है और यहां पर इनका सही उपयोग संभव हैं। लेबर रूम के बाहर ओपन में इनकों लगाया जाएगा।

डेंगू समेत कई जांच संभव

हेल्थ एटीएम पर उपस्थित स्वास्थ्यकर्मी को मरीज का ब्लड प्रेशर, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा,वजन, लंबाई, शरीर का तापमान बॉडी मास इंडेक्स, शरीर में पानी की कमी, पल्स रेट आदि की जांच करनी चाहिए। इसके अलावा खून व पेशाब की जांच ,शुगर, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल जैसी महत्वपूर्ण जांचें भी होनी चाहिएा। भविष्य में हेल्थ एटीएम से गर्भावस्था जांच, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, टायफाइड, एचआइवी, ईसीजी आदि जांचें हो सकेंगी।

Latest news
Related news