Friday, September 20, 2024

यूपी में करारी हार के बाद भाजपा को याद आये कार्यकर्ता, भूपेंद्र चौधरी ने कह दी ये बड़ी बात

लखनऊ: लोकसभा चुनाव के बाद उत्तर प्रदेश में सियासी पारा तेज है। इस बीच प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने आमचुनाव के परिणाम को लेकर बड़ी बात कही है। बीते दिन रविवार को भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक हुई, जहां लोकसभा चुनाव में वोट शेयर और सीटें दोनों कम होने पर मंथन हुआ। वहीं हताश कार्यकर्ताओं में भाजपा नेताओं ने जोश भी भरा। साथ ही 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव और कार्यकर्ताओं को उनका ‘बल’ भी याद दिलाया गया।

सीएम योगी ने माना अति आत्मविश्वास के कारण मिली हार

बता दें कि भाजपा कार्यसमिति में यह भी मंथन हुआ कि उपचुनाव से पहले अब कैसे विपक्ष की काट करनी है और हर बूथ तक किस तरह से विपक्ष के भ्रम को मिट्टी में मिलाना है। इस दौरान सीएम योगी ने खुद यह माना कि अति आत्मविश्वास की वजह से हम अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे।

जेपी नड्डा ने कांग्रेस को लेकर कही ये बात

वहीं राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस को संविधान का गला घोंटने वाला करार दिया और कहा कि कां‌ग्रेस ने 90 बार चुनी हुई सरकारों को गिराया है। इस दौरान नड्डा ने बताया कि अब भी बीजेपी दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है और पूरे देश में उसका नेटवर्क है। इसलिए कार्यकर्ता बीजेपी को लेकर गर्व महसूस करें।

कार्यकर्ताओं के सम्मान पर खास फोकस

भाजपा आम चुनाव में 2019 के मुकाबले सीटें और वोट शेयर दोनों कम होने के बाद पूरी तैयारी में जुट गई है। बीजेपी की सीटें 2019 की 64 के मुकाबले 33 पर पहुंच गई थीं और वोट शेयर भी 8.50 फीसदी कम हो गया था। इसके बाद से लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं में निराशा है। कई जिलों में भाजपा कार्यकर्ताओं से लेकर विधायकों तक बयान सामने आ रहे हैं। कार्यसमिति की बैठक में इस नब्ज को समझते हुए भाजपा नेताओं ने कार्यकर्ताओं के सम्मान को याद दिलाया।

भाजपा के कार्यकर्ता बैकफुट पर न आएं

सीएम योगी ने कहा कि भाजपा के कार्यकर्ता बैकफुट पर न आएं, उन्होंने अपना काम बखूबी किया है। विपक्ष भ्रम फैलाने में कामयाब हो गया। वहीं डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने कहा कि जो आप कार्यकर्ताओं का दर्द है, वही मेरा भी दर्द है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने कहा कि कार्यकर्ता के सम्मान से बड़ा कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं भरोसा दिलाता हूं कि कार्यकर्ता के सम्मान से कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

दलित वर्ग को साधने की तैयारी

बीजेपी अब दलितों के बीच अपना फोकस बढ़ाएगी। लोकसभा चुनावों में BSP के वोट बैंक में लगी सेंधमारी का फायदा सपा और कांग्रेस गठबंधन को मिल गया। अब भाजपा इसकी काट खोजने में जुट गई है। बीजेपी ने इसकी शुरुआत कार्यसमिति बैठक से की। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कार्यसमिति की बैठक में पहुंचते ही बाबा साहेब भीमराम अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की, उसके बाद मंच पर चढ़े। बीजपी अब दलितों के बीच विपक्ष के फैलाए भ्रम को तोड़ने के लिए प्लान बना रही है। इसके लिए पार्टी दलित नेताओं और मंत्रियों की एक टीम तैयार कर रही है। वह दलित बस्तियों में जाकर बताएंग़े कि समाजवादी सरकार में किस तरह से बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर के नाम से बने कन्नौज मेडिकल कालेज का नाम बदल दिया गया था। भाजपा सरकार ने किस तरह से बाबा साहब का नाम दोबारा रखा। सपा सरकार ने अनुसूचित जाति की स्कारलशिप बंद करवा दी थी, जिसे बीजेपी सरकार ने शुरू करवाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंबेडकर से जुड़े पांच स्थलों को पंच तीर्थ घोषित किया।

10 सीटों के उपचुनाव से 27 की तैयारी का टारगेट

बीजेपी ने कार्यकर्ताओं के सामने सबसे पहले यूपी में दस खाली हुई विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को जीतने का टारगेट रखा है। यह सीटीं दस विधायकों के सांसद बनने के बाद खाली हुई हैं। 2022 में इनमें पांच सीटें समाजवादी पार्टी के पास और पांच सीटें एनडीए गठबंधन के पास थीं। अब बीजेपी सभी दस सीटें जीतने पर फोकस करेगी। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने कार्यसमिति में सभी दस सीटें जीतने का टारगेट दिया। भाजपा संगठन महामंत्री धर्मपाल ने कार्यकर्ताओं से कहा कि बूथ स्तर तक समितियों को मजबूत करना है। जहां समितियों में सदस्य नहीं हैं, वहां नए सिरे से समितियों का गठन किया जाएगा ।

अगस्त से जुड़ेंगे नए सदस्य

बीजेपी अगस्त से सदस्यता अभियान शुरू करेगी। इसमें नए सदस्यों को जोड़ा जाएगा । पार्टी का टारगेट है कि दलित, पिछड़े और महिलाओं के बीच अभियान चलाकर उन्हें सदस्य बनाया जाए। भाजपा के संगठन महामंत्री धर्मपाल ने टारगेट दिया है कि जिलाध्यक्ष हफ्ते में एक बार मंडल अध्यक्ष से जरूर मिले और उनकी समस्या सुनकर पार्टी दफ्तर तक पहुंचाए। इसी महीने क्षेत्रीय कार्यसमिति की बैठक होगी। 30 जुलाई से पहले बीजेपी के सभी मोर्चों की कार्यसमिति और 25 जुलाई से पहले जिला कार्यसमिति की बैठकें होंगी। 28 जुलाई को हर बूथ पर पीएम की मन की बात कार्यक्रम सुना जाएगा।

सोशल मीडिया पर बढ़ेगा फोकस

बीजेपी सोशल मीडिया पर बड़ा अभियान चलाएगी। खुद सीएम योगी ने कार्यकर्ताओं से कहा है कि वह अपने मोबाइल का इस्तेमाल विपक्ष के र्फैलाए भ्रम को तोड़ने के लिए करें। सोशल मीडिया पर बीजेपी सरकार के काम पोस्ट करें।

Latest news
Related news