Thursday, September 19, 2024

यूपी निकाय चुनाव: राज्य में अचार सहिंता लागू, कल से होगा नामांकन

लखनऊ: यूपी निकाय चुनाव को लेकर अचार सहिंता लग चुकी है. कल यानी की 11 अप्रैल से इसके लिए नामांकन भी की जाएगी. साथ ही चुनाव के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी हो चुकी है. कल से राज्य में नमांकन का दौर शुरू होगा. इस चुनाव के लिए विभिन्न पदों के लिए विभिन्न योग्यताएं भी मांगी जाएंगी.

निकाय चुनावों के मद्देनजर सारी पार्टियां जद्दोजहद करती नजर आ रही हैं. इसी कड़ी में भाजपा ने प्रदेश के तेजतर्रार नेताओं को निगम की जिम्मेदारी सौंपी है. पार्टी ने सारी पार्टियों के प्रभारी की नियुक्ति भी की है. इसके साथ ही वित्त मंत्री सुरेश खन्ना को लखनऊ और गोरखपुर की जिम्मेदारी सौंपी गई है. साथ ही पर्यटन मंत्री को रायबरेली और वराणसी की कमान सौंपी गई है.

सीएम योगी ने की बैठक

सीएम योगी की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री आवास पर महत्वपूर्ण बैठक जारी है। इस दौरान यूपी सरकार के सभी मंत्री बैठक में मौजूद हैं। मंत्री बेबीरानी मौर्य, जयवीर सिंह , भाजपा संगठन मंत्री धर्मपाल सिंह, प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी सहित दोनों डिप्टी सीएम भी बैठक में मौजूद हैं। बताया जा रहा है कि इस बैठक में आचार संहिता के पालन से लेकर बीजेपी सरकार के कामकाज को जनता के समक्ष कैसे रखना है, इन सभी बिंदुओं पर चर्चा हो रही है।

प्रचार सामग्री हटाने का काम शुरू

बता दें कि उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। आयोग के अनुसार मेयर और पार्षद के चुनाव EVM और नगर पालिका और नगर पंचायत के चुनाव बैलट पेपर के ज़रिए संपन्न होंगे। वहीं आचार संहिता लागू होते ही नगर निगम की टीमों ने बैनर-होर्डिंग हटाने का काम शुरू कर दिया है। राज्य में 14,684 पदों पर चुनाव होने हैं।

बोले मौर्य- सपा की साजिश नाकाम

दूसरी तरफ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बयान देते हुए कहा है कि नगर निकाय चुनाव के लिए BJP पूरी तरह तैयार है। विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है… 27% पिछड़े वर्ग के आरक्षण को लेकर समाजवादी पार्टी ने साजिश के तहत विवाद कराया था, लेकिन उसकी साजिश नाकाम हो गई।

Latest news
Related news