Thursday, September 19, 2024

Job In UP: डिफेंस कॉरिडोर देगा नौकरी के बेहतर मौके, 40 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

लखनऊ। रक्षा उत्पादन में देश को आत्मनिर्भर बनाने में यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है। राज्य में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के 6 नोड आगरा, लखनऊ, कानपुर, चित्रकूट, अलीगढ़ और झांसी है। डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर इन नोड्स में करीब 25 हजार करोड़ रुपए के निवेश का करने जा रहे है। जिससे 40 हजार युवाओं को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

नोड को भूमि का आवंटन किया गया

यूपी एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक अब तक 154 एमओयू हो चुके है। जिसमे से 129 इंडस्ट्रियल और 25 इंस्टीट्यूशनल है। इसके अतिरिक्त 87 एमओयू का मूल्यांकन किया जा रहा है। यूपीडा की तरफ से अबतक 1600 हेक्टेयर से अधिक भूमि अधिग्रहीत कि जा चुकी है। इसमें 700 हेक्टेयर से अधिक जमीन 42 औद्योगिक समूहों को आवंटित की गई है। इन उद्योग समूहों की तरफ से करीब 8 हजार करोड़ रुपए का निवेश होने रहा है। डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए सबसे ज्यादा एक हजार हेक्टेयर भूमि झांसी नोड में है। इसके बाद कानपुर नोड में 200 हेक्टेयर, लखनऊ में 160 हेक्टेयर, चित्रकूट में 100 हेक्टेयर और अलीगढ़ नोड में 90 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन है। आगरा में भूमि आवंटन का काम अभी पूरा नहीं हो पाया है। यहां भी 90 हेक्टेयर भूमि की जरूरत है।

चित्रकूट में भूमि का आवंटन नहीं किया

सभी 6 नोड्स में से अलीगढ़ में सबसे ज्यादा 23 उद्योग समूहों को जमीन का आवंटन दिया जा चुका है। वहीं 16 पाइप लाइन में है। इसके बाद झांसी में 8 उद्योग को जमीन मिल चुकी है जबकि 22 कंपनियां पाइप लाइन में है। इसी प्रकार लखनऊ में 6 कंपनियों को जमीन मिल चुकी है और 25 पाइपलाइन में है। कानपुर नोड में भी 5 कंपनियाों को जमीन की प्राप्ति हो गई है। वहीं 19 पाइप लाइन में है। चित्रकूट और आगरा में अभी कंपनियों को भूमि का आवंटन नहीं हुआ है। आगरा में 5 कंपनियां पाइपलाइन में है।

Latest news
Related news