Wednesday, October 23, 2024

Tansport Department: परिवहन विभाग ने तैयार किया प्रस्ताव, मल्टीकलर लाइट के लिए जारी किया जाएगा खास स्टिकर

लखनऊ। यूपी के परिवहन विभाग की ओर से एक प्र्स्ताव तैयार किया गया है जिसमे जिस गाड़ियों के मालिक के पास खास तरह के स्टिकर होंगे। वहीं अपनी गाड़ियों में मल्टीकलर लाइट लगा सकते है। केवल खास स्टीकर वाले लोगों को ही अनुमति होगी कि वह अपनी गाड़ियों में मल्टीकलर लाइट व हूटर लगाए। इस दौरान मल्टी कलर लाइट लगाने की अनुमति में पुलिस भी शामिल होगी।

पुलिस व वन विभाग के अधिकारी को मिलेंगे खास स्टिकर

परिवह की ओर से मल्टीकलर बत्ती वाली गाड़ियों के लिए एक प्रस्ताव जारी किया गया है। जिसमें लाल या नीली बत्तियों वाली गाड़ियों के लिए एक खास तरह का स्टीकर जारी किया जाएगा। जिसके बाद ही वह अपने वाहनों में लाल या नीले जैसे मल्टीकलर की बत्तियों का उपयोग कर सकते है। परिवहन विभाग द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव के मुताबिक जिन गाड़ियों पर वह स्टिकर लगा होगा केवल उन्हीं गाड़ियों पर बत्ती या हूटर लगाया जा सकता है। इसके साथ ही डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट, सब डिविजनल मजिस्ट्रेट मल्टी कलर लाइट और हूटर अपने वाहनों में लगा सकते हैं। हूटर और मल्टीकलर बत्तियां लगाने की अनुमति वन विभाग के अधिकारियों को भी दी जाएगी। वन विभाग के अधिकारी वन क्षेत्र में ही लाल और नीली बत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नियमों का पालन न करने पर होगी कार्रवाई

इस प्रस्ताव में यह भी तय किया गया है कि कौन-कौन से अधिकारी मल्टीकलर की बत्तियों और हूटर का इस्तेमाल कर सकते है। परिवहन विभाग की ओर से तैयार किए गए प्रस्ताव में यह भी है कि खास स्टिकर वाले लोगों के पास मल्टीकलर और हूटर लगाने की अनुमति है। यदि कोई व्यक्ति बिना खास स्टिकर के मल्टीकलर बत्ती या हूटर का इस्तेमाल करता है तो उस पर नियम का उल्लंघन करने के लिए कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Latest news
Related news