Thursday, September 19, 2024

लोकसभा चुनाव के पहले योगी सरकार का बड़ा ऐलान, हर महीने देंगे 8-9 हजार

लखनऊ: योगी आदित्यनाथ 2024 के लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) से पहले उत्तरप्रदेश के युवाओं को एक बड़ा सौगात देने जा रहे हैं. सरकार 7.5 लाख युवाओं को जल्द ही ट्रेनिंग और ट्रेनिंग भत्ता देने का प्लान कर रही है. इस योजना के तहत सरकार 75 ज़िलों के युवाओं का चयन कर उनके स्किल ट्रेनिंग के साथ भत्ता मुहैया कराने वाली है. सरकार युवाओं के स्किल ट्रेनिंग के बाद सरकारी या फिर गैर सरकारी सेक्टर में उन्हें रोजगार पाने में मदद करेगी. युवाओं को ये सहायता सीएम अप्रेंटिस योजना (CM Aprentice Scheme) के तहत दी जाएगी.

रोजगार मिलने तक दिया जाएगा भत्ता


यूपी दिवस पर योजना की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि राज्य के सारे छात्रों को इस योजना के तहत लाभ मिलेगा. मुख्यमंत्री ने कहा था कि चाहे उन्होंने सांइस, आर्ट्स, कॉमर्स या फिर किसी और स्ट्रीम से पढ़ाई की हो वो इस योजना का लाभ ले सकते हैं. साथ ही उन्होंने कहा था कि छात्रों के स्किल डेवलपमेंट के लिए सालभर का एक कोर्स लॉन्च किया जाएगा, जिनमें उन्हें व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा. साथ ही चयनित छात्रों को रोजगार मिलने तक भत्ता दिया जाएगा.

8-9 हजार ट्रेनिंग भत्ता


योजना के तहत चयनित सारे युवाओं को सरकार द्वारा 8-9 हजार का भत्ता उनके ट्रेनिंग के दौरान दिया जाएगा. केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत करीब 3825 करोड़ और राज्य सरकार ने करीब 2460 करोड़ रुपये खर्च करने का मसौदा तैयार किया है. पहले सिर्फ व्यावसायिक या तकनीकी प्रशिक्षण में डिग्रीधारियों को मौका दिया जाना था, लेकिन अब इसमें ग्रेजुएट छात्रों को भी शामिल किया जाएगा.

ITI के छात्रों को भी मिलता है लाभ


सीएम अप्रेंटिस स्किम की वेबसाइट पर जाकर कोई भी छात्र आवेदन कर सकता है. योजना के तहत ग्रेजुएट कैंडिडेट को प्रतिमाह 9 हजार और डिप्लोमा की डिग्री वाले छात्र को 8 हजार रुपए का भत्ता दिया जाएगा. इस योजना के साथ देश में कई और योजना हैं, जिनके तहत छात्रों को मदद दी जाती है. जैसे ITI से ट्रेनिंग पाए छात्रों को पहले से ही मदद दी जाती है. ITI से स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग वाले करीब 1.75 लाख छात्रों को अबतक सहायता दी जा चुकी है. सरकार द्वारा इन छात्रों को 4 हजार रुपए प्रति महीना दिया जाता है.

Latest news
Related news