Thursday, September 19, 2024

Politics News: यूपी में भाजपा की क्यो हुई हार,भाजपा की स्पेशल टास्क फोर्स अगले 10 दिनों में सौंपेगी रिपोर्ट

लखनऊ। यूपी में भाजपा की हार के कारणों की जांच की जा रही है। हार के कारण सबसे ज्यादा दुख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हुआ है। यह बेचैनी नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सीटों पर जीत में कमी आने से हुई है। 25 जून तक प्रदेश में हार के कारणों की विस्तृत रिपोर्ट सौपी जाएगी। भाजपा इकाई ने हार के कारणों की दो स्तरों पर जांच शुरू करेगी। एक ओर क्षेत्रवार प्रत्याशियों से उनकी हार का फीडबैक लिया जा रहा है। वहीं शनिवार के दिन भाजपा की टास्क फोर्स चुनाव में हार के कारणों को खोजने के लिए 80 लोकसभा सीटों पर जाएगी। यह टीम चुनाव में हार के कारण, वोट के घटने के कारण एवं आगे क्या करना चाहिए, जैसे सवालों की जांच करेगी।

प्रत्येक टीम को 2 लोकसभा क्षेत्र दिए जाएंगे

हर टीम को 2 लोकसभा क्षेत्र बांटे जाएंगे। बीजेपी ने इस बार के चुनाव की 80 सीटों पर जीत का लक्ष्य रखा था। परंतु वहीं पार्टी 33 और एनडीए 36 के आंकड़े पर सिमट कर रह गई। यूपी में भाजपा की हार का सीधा प्रभाव राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी की सेहत पर पड़ा है। बीजेपी 240 सीटों तक ही अपनी पहुंच बना पाई। अब केंद्र में तीसरी बार बीजेपी की सरकार बनने के साथ ही हार के कारणों की जांच का सिलसिला जारी हो गया है। मोदी सरकार की चिंता का मुख्य कारण प्रदेश में वोट में 8 प्रतिशत की गिरावट को लेकर है।

जमीनी स्तर पर करनी होगी जांच

बैठक में प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह ने टास्क फोर्स की टीम को बताया कि किन-किन बिंदुओं पर फोकस करना है। उन कारणों की पड़ताल करनी है जिनके कारण परिणाम हमारे पक्ष में नहीं थे। प्रदेश मंत्री धर्मपाल सिंह ने बताया कि हर टीम को हार के कारणों के लिए जमीनी स्तर पर जांच करनी होगी। फोटो के चक्कर में बना फंसे सबसे संपर्क करके यह जानना होगा कि आखिर कौन से ऐसे कारण है जिनकी वजह से वोट के प्रतिशत में कमी आई है। सभी टीमों से मंडलऔर जिला इकाइयों, पूर्व प्रत्याशियों, विधानसभा संयोजकों, लोकसभआ संयोजकों, प्रभारियों समेत अन्य कई लोगों से संपर्क कर असली कारणों का पता लगाना होगा। सभी टीमों को 20 जून तक अपनी रिपोर्ट सौंपनी होगी।

Latest news
Related news