Sunday, September 22, 2024

मोदी सरकार 3.0 में ये नेता बनेंगे मंत्री! शपथ के लिए फोन भी आना हो गए शुरू

लखनऊ: आज (9 जून को) मोदी कैंबिनेट 3.0 बनने जा रही है। शाम सवा 7 बजे राष्ट्रपति भवन में नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे। मोदी के साथ उनके कुछ मंत्री भी शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण से पहले ही नई सरकार के मंत्रिमंडल का भी गठन होना है। इस बीच सुबह से ही NDA के संभावित मंत्रियों के नामों को लेकर चर्चा तेज है। सूत्रों के अनुसार, एनडीए के कुछ नेताओं को मंत्रिमंडल के लिए फोन आना शुरू हो गए हैं। आइए जानते हैं कि मोदी सरकार 3.0 में कौन कौन संभावित मंत्री हो सकते हैं। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में कांटे की टक्कर देखने को मिली। बीजेपी अपने दम पर बहुमत के आकड़े के करीब नहीं पहुंच सकी वह सहयोगी दल के बदौलत ही 290 के करीब पहुंच पाई।

किस-किस नेता को आया फोन?

सूत्रों के अनुसार बीजेपी हाई कमान की तरफ से एनडीए के नेताओं को फोन आना शुरू हो गए हैं। इस बार मोदी सरकार 3.0 में टीडीपी और जेडीयू की बड़ी भूमिका है। ऐसे में बीजेपी के साथ-साथ गठबंधन के दलों को भी मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी। अब तक जिन नेताओं के मंत्रिमंडल में शामिल होने की खबर चल रही है, उनके नाम हम यहां बता रहे हैं।

नए मंत्री दल

राजनाथ सिंह बीजेपी
जयंत चौधरी आरएलडी
अनुप्रिया पटेल अपना दल
चिराग पासवान एलजेपी
चंद्रशेखर पम्मसानी टीडीपी
जीतनराम मांझी हम
नितिन गडकरी बीजेपी
राम मोहन नायडू टीडीपी
रामनाथ ठाकुर जेडीयू
एचडी कुमारस्वामी जेडीएस
पीयूष गोयल बीजेपी
ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी
प्रताप राव जाधव शिवसेना

सूत्रों की मानें तो गृह मंत्रालय , रक्षा मंत्रालय , वित्त मंत्रालय और विदेश मंत्रालय जैसे महत्वपूर्ण विभागों के अलावा शिक्षा और संस्कृति जैसे दो मजबूत वैचारिक पहलुओं वाले मंत्रालय बीजेपी के पास रहेंगे, जबकि उसके सहयोगियों को पांच से 8 कैबिनेट पद मिल सकते हैं.बता दें कि नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेगें।

Latest news
Related news