Thursday, September 19, 2024

Raebareli Result Live: रायबरेली में राहुल गांधी ने बनाई बढ़त, योगी के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने मानी हार

लखनऊ। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की सीट रायबरेली (Raebareli Lok Sabha Seat)पर मतगणना शुरू हो गई है. वहां राहुल गांधी आगे चल रहे हैं. हालांकि यह आकड़ा पल पल बदल रहा है। बता दें कि राहुल का मुकाबला योगी सरकार के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह से है। वहीं इसी बीच योगी के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने एक्स पर पोस्ट कर जनादेश स्वीकार किया है। बता दें कि देश और दुनिया के लोगों की निगाह है, वह रायबरेली सीट है. रायबरेली से कांग्रेस नेता राहुल गांधी मैदान में हैं. उन्हें चुनौती दे रहे हैं बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह और बसपा के ठाकुर प्रसाद यादव.इस सीट पर कुल 8 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. कांग्रेस ने इस सीट पर अंतिम समय तक सस्पेंस बनाए रखा.राहुल के उम्मीदवारी की घोषणा पर्चा दाखिल करने के अंतिम दिन की गई.राहुल रायबरेली के अलावा केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं.

दिनेश प्रताप ने एक्स पर किया पोस्ट

योगी के कैंबिनेट मंत्री और रायबरेली से चुनावी मैदान में रहे दिनेश प्रताप ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, कर्तव्य पथ जो मिला…… मैने रायबरेली की देवतुल्य जनता की विनम्रता के साथ खूब परिश्रम करके सेवा की फिर भी मुझसे अपनी सेवाओं के दौरान मन वचन कर्म से कोई त्रुटि रह गई हो या किसी को पीड़ा पहुंची हो तो हम रायबरेली वासियों से क्षमा प्रार्थी है। अपने उन तमाम शुभ चिंतकों पार्टी जनों का हृदय से धन्यवाद देता हूं जिन्होंने अथक परिश्रम किया चुनाव खूब अच्छा लडा लेकिन निर्णय हमारे आपके हाथ में नही था। जनता भगवान का स्वरूप होती है उसका जो भी आदेश होगा सदैव सिर माथे पर रहेगा। रायबरेली वासियों फिर भी भरोसा रखो यह रायबरेली का आपके परिवार का भाई सदैव तुम्हारे हर सुख दुख में साथ ही रहेगा।

रायबरेली लोकसभा सीट के दावेदार

क्रम संख्या उम्मीदवार का नाम पार्टी
1 राहुल गांधी कांग्रेस
2 दिनेश प्रताप सिंह बीजेपी
3 ठाकुर प्रसाद यादव बसपा

रायबरेली में कितना हुआ था मतदान?

रायबरेली में पांचवें फेज में 20 मई को कराया गया था.इस सीट पर 58.12 फीसदी मतदान हुआ है. इससे पहले 2019 के चुनाव में 56.34 फीसदी मतदान हुआ था. इस तरह 2019 के मतदान की तुलना में इस साल 1.78 फीसदी अधिक हुआ. अगर विधानसभावार मतदान के आंकड़ों की बात करें तो बछरावां में 60.20 फीसदी, हरचंदपुर में 60.16 फीसदी, सदर में 57.73 फीसदी, सरेनी में 55.56 फीसदी और ऊंचाहार विधानसभा क्षेत्र में 57.31 फीसदी मतदान हुआ. कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी ने 2004 से 2019 तक के चुनाव में रायबरेली से सांसद चुनी गईं. लेकिन स्वास्थ्य कारणों से उन्होंने संसद जाने के लिए लोकसभा के जगह राज्य सभा का रास्ता चुना है.इस साल वो राजस्थान से राज्य सभा सदस्य चुनी गईं.

कांग्रेस का गढ़ है रायबरेली

रायबरेली कांग्रेस का गढ़ रही है। आजादी के बाद से हुए लोकसभा चुनावों में कांग्रेस केवल तीन बार ही इस सीट पर हारी है. पिछले तीन बार से सोनिया गांधी इस सीट से जीत रही थीं. लेकिन उनकी जीत का फासला लगातार कम होता गया.अगर पिछले तीन चुनावों की बात करें तो 2009 में वो 3.72 लाख, 2014 में 3.52 लाख और 2019 में वो 1.67 लाख वोट से ही जीतीं थीं.इससे पहले 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में जिले की पांच में से चार सीटें बछरावां, हरचंदपुर सरेनी और ऊंचाहार में सपा ने जीत दर्ज की थीं. बीजेपी केवल सदर सीट ही जीत पाई थी. हालांकि ऊंचाहार के विधायक मनोज पांडेय दलबदकर बीजेपी में शामिल हो गए हैं. रायबरेली सदर सीट बीजेपी ने जीती थी.

Latest news
Related news