Thursday, September 19, 2024

Lok Sabha Election 2024: यूपी के 75 जिलों के 81 केंद्रों पर मतगणना के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा-व्यवस्था, जानें सब कुछ

लखनऊ। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के मद्देनजर सभी चरणों के मतदान संपन्न हो चुके हैं। जिसके बाद से ही निर्वाचन आयोग मतगणना की तैयारी में जुट गया। बता दें कि यूपी की सभी 80 लोकसभा सीटों के लिए मंगलवार सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। वहीं दोपहर के बाद से स्पष्ट रुझान और शाम तक परिणाम आने शुरू हो जाएंगे।

ऐसे में पोलिंग बूथ की संख्या के आधार पर कानपुर का परिणाम सबसे पहले और गाजियाबाद का परिणाम सबसे अंत में आने की उम्मीद जताई गई है। मतगणना के लिए प्रदेश के सभी 75 जिलों में कुल 81 केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों के लिए कुल 851 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिनमें 771 पुरुष और 80 महिलाएं शामिल हैं। जिसमें सबसे अधिक 28 प्रत्याशी घोसी और सबसे कम चार प्रत्याशी कैसरगंज लोकसभा क्षेत्र में हैं।

त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

वहीं मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि मतगणना के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। जहां पहले स्तर की सुरक्षा मतगणना स्थल से 100 मीटर की परिधि पर होगी, यहां क्षेत्रीय पुलिस बल तैनात रहेगा। इसके बाद द्वितीय स्तर की सुरक्षा मतगणना स्थल के गेट पर होगी और तीसरे स्तर पर केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान मतगणना हाल की निगरानी करेंगे।

CCTV से रखी जाएगी नजर

इसके अलावा मतगणना (Lok Sabha Election 2024) एवं सीलिंग की कार्रवाई सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में की जाएगी। मतगणना के लिए 179 प्रेक्षक तैनात किए गए हैं। जबकि 80 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए 80 रिटर्निंग अफसर और 1581 सहायक रिटर्निंग अफसरों की तैनाती हुई है। ददरौल, लखनऊ पूर्व, गैंसड़ी और दुद्धी विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र की गणना चार रिटर्निंग आफिसर और 26 सहायक रिटर्निंग आफिसर के द्वारा पूरी कराई जाएगी। मतों की गिनती विधानसभा क्षेत्रवार होगी और सभी विधानसभा के मतों का योग कर परिणाम जारी किया जाएगा।

जबकि पोस्टल बैलेट की मतगणना आरओ मुख्यालय के मतगणना स्थल पर होगी। पोस्टल बैलेट और सर्विस वोटर से प्राप्त ईटीपीबीएस की स्कैनिंग सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी। प्रत्येक मतगणना हॉल में एक ब्लैक या व्हाइट बोर्ड की व्यवस्था की जाएगी, जिसमें प्रत्याशी का नाम व चरणवार नतीजे लिखे जाएंगे। बता दें कि मीडिया व आम लोग result.eci.gov.in पर जाकर रुझान व परिणाम की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

वीवीपैट स्लिप की गिनती

इस दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभावार होने वाली गणना के तहत प्रत्येक विधानसभा के पांच मतदेय स्थल ड्रा आधार पर निकाले जाएंगे। जिसके बाद उन पोलिंग बूथ के वीवीपैट स्लिप की गणना की जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह भी स्पष्ट किया कि किसी बूथ से संबंधित कंट्रोल यूनिट (सीयू) का डिस्प्ले न दिखने से अगर सीयू से परिणाम नहीं निकलता तो ऐसी सभी ईवीएम की मतगणना के बाद उक्त बूथ के वीवीपैट स्लिप से गणना निकाली जाएगी। इसके अलावा अगर किसी बूथ की कंट्रोल यूनिट से मॉक पोल के मतों को नहीं हटाया गया है तो उक्त कंट्रोल यूनिट की मतगणना नहीं की जाएगी।

पूरी मतगणना के बाद हार-जीत का अंतर अगर उक्त बूथ पर पड़े मतों से अधिक है, तो ऐसे में उस बूथ की गणना न कर परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। लेकिन अगर अंतर उक्त बूथ में पड़े मतों से कम हैं तो मॉक पोल सर्टिफिकेट में उल्लेखित मतों को हटाकर वीवीपैट की स्लिप से मतगणना की जाएगी और उसी आधार पर नतीजे घोषित किए जाएंगे।

काउंटिंग एजेंट के बैठने की व्यवस्था

जानकारी के अनुसार, मतगणना हाल के प्रत्येक टेबल पर काउंटिंग एजेंट के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। टेबल पर कंट्रोल यूनिट (सीयू) आने के बाद मतगणना पर्यवेक्षक द्वारा सीयू नंबर दिखाया जाएगा, जिससे यह स्पष्ट होगा कि सीयू उसी बूथ से संबंधित है। सीयू के साथ 17सी भाग-1 में उल्लेखित मतों को एजेंटों को बताया जाएगा।

जिसके बाद सीयू को ऑन कर प्रत्याशीवार मतगणना परिणाम 17सी भाग-2 पर अंकित किया जाएगा। वहीं किसी एजेंट के द्वारा पुन: परिणाम दिखाए जाने के अनुरोध पर पर्यवेक्षक द्वारा पुन: परिणाम दिखाया जाएगा। 17सी भाग-2 पर मतगणना पर्यवेक्षक एवं काउंटिंग एजेंट के हस्ताक्षर के बाद एक प्रति फीडिंग की लिए ली जाएगी और दूसरी प्रति की छायाप्रति काउंटिंग एजेंट को दी जाएगी।

कहां कितने मतगणना केंद्र

बता दें कि यूपी के आगरा, मेरठ, आजमगढ़, देवरिया, सीतापुर और कुशीनगर जिले में दो-दो केंद्रों पर मतगणना (Lok Sabha Election 2024) होगी। जबकि आठ लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना तीन जिलों, 37 लोकसभ क्षेत्रों के मतों की गणना दो जिलों और 35 जिलों की मतगणना एक जिले में होगी। इसके अलावा गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र के साहिबाबाद विधानसभा क्षेत्र में मतदेय स्थल (1127) अधिक होने की वजह से यहां सबसे अधिक 41 राउंड में गणना होगी।

Latest news
Related news