Thursday, September 19, 2024

Pan Masala & Tobacco: पान मसाला और तंबाकू का सेवन करने वालों के लिए बुरी खबर! योगी सरकार ने उठाया सख्त कदम

लखनऊ। यूपी में पान मसाला और तंबाकू (Pan Masala & Tobacco) खाने वालों के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। दरअसल, अब यूपी में एक ही दुकान पर पान मसाला और तंबाकू की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। बता दें कि आयुक्त खाद्य सुरक्षा ने अधिसूचना जारी कर कल यानी 1 जून 2024 से इस पर प्रतिबंध लगाया है। इसके अलावा, सभी जिलाधिकारियों और अन्य संबंधित अधिकारियों को पत्र भेजकर इसपर कार्रवाई के लिए भी कहा गया है।

अधिसूचना में क्या कहा गया है?

दरअसल, आयुक्त खाद्य सुरक्षा की अधिसूचना में कहा गया है कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम, 2006 के अंतर्गत प्रतिपादित खाद्य सुरक्षा एवं मानक (विक्रय प्रतिषेध एवं निर्बन्धन) विनियम, 2011 के विनियम 2.3.4 में किसी भी खाद्य पदार्थ में तम्बाकू एवं निकोटिन को एक अवयव के रूप में प्रयोग किया जाना प्रतिबन्धित किया गया है, जिसके क्रम में ही उत्तर प्रदेश राज्य की सीमा में तम्बाकूयुक्त पान-मसाला/गुटखा के विनिर्माण / पैकिंग, भण्डारण, वितरण एवं विक्रय पर दिनांक 01.04.2013 से प्रतिबन्ध लगाया गया है। उक्त विनियम 2.3.4 से तम्बाकू का प्रभावी अपमिश्रक (Potential Adulterant) होना सिद्ध है।

आखिर क्यों लिया गया फैसला?

जानकारी के अनुसार, खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम-2006 के अनुपालन में 2011 में बनाए गए नियमों के तहत यूपी की सीमा में तंबाकूयुक्त पान मसाला (Pan Masala & Tobacco) के विनिर्माण, पैकिंग, भंडारण, वितरण व बिक्री पर रोक लगाया गया है। लेकिन इसका पूर्ण रूप से अनुपालन नहीं हो रहा है। सुप्रीम कोर्ट भी इसका पूरी तरह अनुपालन कराने का आदेश जारी कर चुका है। अब 1 जून 2024 से यह प्रतिबंध प्रभावी होने के बाद दुकानदार पान मसाला और तंबाकू के पाउच एक साथ नहीं बेच सकेंगे।

पान मसाला और तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान

पान मसाला और तंबाकू के सेवन से बहुत ही गंभीर और व्यापक नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं पान मसाला और तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में।

कैंसर- पान मसाला और तंबाकू का सेवन करने से मुंह, गला और फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

श्वास संबंधी समस्या- तंबाकू का सेवन करने से फेफड़ों की क्षमता कम हो जाती है। जिसकी वजह से सांस लेने में कठिनाई, ब्रोंकाइटिस और अस्थमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

मुंह की समस्याएं- तंबाकू और पान मसाला का सेवन करने से मुंह में छाले, घाव और मसूड़ों की बीमारी (जैसे पेरिओडॉन्टल डिजीज) की समस्या हो सकती है। यही नहीं इससे दांत भी खराब हो सकते हैं।

दिल की बीमारियां- तंबाकू का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जैसे हृदयाघात (हार्ट अटैक) और उच्च रक्तचाप।

पाचन तंत्र की समस्याएं- पान मसाला और तंबाकू का सेवन करने से पेट में अल्सर और पाचन तंत्र से जुड़ी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

प्रजनन स्वास्थ्य- तंबाकू का सेवन करने से पुरुषों और महिलाओं दोनों के प्रजनन स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। यही नहीं, इसकी वजह से पुरुषों में नपुंसकता और महिलाओं में गर्भपात और जन्मजात विकृतियां होने का खतरा बढ़ता है।

मस्तिष्क पर असर- तंबाकू का सेवन करने से मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे भी याददाश्त कमजोर हो सकती है। साथ ही मानसिक तनाव बढ़ता है।

व्यसन (लत) लगना- पान मसाला और तंबाकू में निकोटिन होता है, जो अत्यधिक लत लगाने वाला पदार्थ होता है।

सामाजिक और आर्थिक प्रभाव- तंबाकू का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के साथ-साथ, आर्थिक समस्याएं भी होती हैं। जैसे कि इलाज पर खर्च और काम करने की क्षमता में कमी होना।

Latest news
Related news