Thursday, October 24, 2024

Noida Fire: नोएडा के सेक्टर 100 की लोटस बुलेवार्ड सोसाइटी में ब्लास्ट हुआ AC, आग की चपेट में आए कई फ्लैट्स

लखनऊ। यूपी के नोएडा (Noida Fire) सेक्टर 100 की लोटस बुलेवार्ड सोसाइटी में आग लगने की खबर सामने आई है। जहां एसी में ब्लास्ट होने से पूरा फ्लैट आग की चपेट मे आ गया। आग लगने की घटना से सोसाइटी के लोगों में अफरा-तफरी का माहौल है। साथ ही आस-पास के फ्लैट में रहने वाले लोग भी नीचे आ गए। बताया गया है कि इस दौरान कई और फ्लैट के भी आग की चपेट में आने की संभावना है। आग लगने की जानकारी होते ही मौके पर पांच दमकल विभाग की गाड़ी पहुंची। हालांकि आग पर काबू पा लिया गया है।

एसी में विस्फोट से लगी आग

वहीं नोएडा के मुख्य अग्निशमन अधिकारी (सीएफओ) प्रदीप कुमार ने जानकारी दी कि पांच दमकल गाड़ियां घटनास्थल पर भेजी गईं थी। हालांकि, सोसायटी में अग्निशमन प्रणालियां काम कर रही थीं और हमारे पहुंचने से पहले ही आग बुझा दी गई थी। बताया जा रहा है कि स्प्लिट एसी में विस्फोट के कारण आग लगी थी। फिलहाल किसी के घायल होने या हताहत होने की खबर नहीं आई है।

AC में विस्फोट होने का कारण

  • एसी के ब्लास्ट (Noida Fire) होने की कई वजह हो सकती हैं। जिसमें से एक मुख्य कारण पावर की सही सप्लाई न होना भी है। सही तरह से अगर बिजली की सप्लाई नहीं होती या उसमें रुकावट आ जाती है तो AC ब्लास्ट हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि AC पर अधिक दबाव पड़ता है और वो कमरे को ठंडा करने के लिए ज्यादा लोड लेता है। इसकी वजह से एसी में ब्लास्ट होने का खतरा अधिक रहता है।
  • एसी को धूप के सीधे संपर्क पर रखने से भी एसी में ब्लास्ट होने की संभावना रहती है। लेकिन अगर विंडो एसी लगा रखा है और वो ऐसी जगह है जहां सीधी धूप आती है तो आपको उसके ऊपर एक शैडो लगाना होता है। इससे एसी गर्म नहीं होगा और धूप से भी बचेगा।
  • एसी में ब्लास्ट होने का एक कारण ओवरहीटिंग भी है। ऐसा पावर का सही से सप्लाई न होना भी माना जा सकता है। AC पर जितना ज्यादा दबाव पड़ता है वो उतना ही ज्यादा गर्म होता है और फिर ब्लास्ट होने का कारण बनता है।
  • लंबे समय तक AC चालू रखना भी ओवरहीटिंग का एक कारण हो सकता है। आमतौर पर लोग ज्यादा गर्मी होने पर रातभर AC चालू रखते हैं। इसके बाद दिनभर भी AC चालू रखते हैं, इसकी वजह से एसी पर ज्यादा दबाव पड़ता है और ओवरहीट से वो फट सकता है।
Latest news
Related news