Thursday, September 19, 2024

UP News: आज होगी कैबिनट बैठक, शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन को मिल सकती है मंजूरी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार शाम 4 बजे कैबिनेट मीटिंग होगी। कैबिनेट में बेसिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा में शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की भर्ती के लिए गठित होने वाले उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन को स्वीकृति मिल सकती है। कैबिनेट में अलग-अलग विभागों के लगभग एक दर्जन से अधिक मामलों पर चर्चा की जाएगी।

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया का हुआ निरिक्षण

एक अन्य महत्वपूर्ण मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा मंगलवार को प्रदेश में विभिन्न शैक्षिक संस्थानों में जारी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया का निरिक्षण करते हुए एकीकृत आयोग के रूप में ‘उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग’ के गठन से संबंधित आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने क्या कहा?

सीएम योगी ने बताया कि प्रदेश में संचालित बेसिक, माध्यमिक, उच्च और प्राविधिक शिक्षण संस्थानों में योग्य शिक्षकों के सिलेक्शन के लिए अलग-अलग प्राधिकारी, बोर्ड व आयोग का गठन किया जा चुका हैं। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन आयोग, परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से भी शिक्षकों का सिलेक्शन हो जा रहा है। आगे उन्होंने कहा कि उच्च और माध्यमिक शिक्षा स्तर की अल्पसंख्यक संस्थाओं के लिए प्रबंध बोर्ड, तकनीकी संस्थाओं के लिए बोर्ड ऑफ गवर्नेंस और बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के जरिए चयन प्रक्रिया का आयोजन किया जाता है. साथ ही उन्होंने कहा कि व्यावहारिक सुधारों के क्रम में, भविष्य की जरुरत को ध्यान में रखते हुए शिक्षक चयन के लिए एकीकृत आयोग का गठन किया जाना बेहद जरुरी होगा।

Latest news
Related news