Friday, September 20, 2024

Char Dham Yatra 2024: स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी को अनदेखा कर चारधाम यात्रा पर जा रहे श्रद्धालु, अबतक 7 की मौत

लखनऊ। इन दिनों चार धाम (Char Dham Yatra 2024) के लिए आने वाले तीर्थ यात्रियों को लगातार डॉक्टर स्वास्थ्य परीक्षण की सलाह दे रहे हैं। जानकारी के अनुसार, जो श्रद्धालु डॉक्टर की परामर्श लिए बिना चारधाम यात्रा के लिए जा रहे हैं और काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यही नहीं स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की वजह से केदानाथ में एक दिन में तीन लोगों की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। अब तक 7 श्रद्धालु चारधाम यात्रा के दौरान अपनी जान गंवा चुके हैं।

हार्ट अटैक से यात्री की मौत

एक रिपोर्ट के अनुसार, बदरीनाथ धाम में बीते दो दिनों में तीन तीर्थ यात्रियों की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। वहीं बीते सोमवार (20 मई) को बदरीनाथ जा रहे मध्यप्रदेश के एक तीर्थयात्री की यात्रा पड़ाव पर तबीयत बिगड़ने से मौत हो गई। रविवार की देर शाम भी दिल्ली और मध्य प्रदेश के दो तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी।

दरअसल, रविवार को देर शाम बदरीनाथ धाम की यात्रा की पर दिल्ली से आए अमित शर्मा (44) को अचानक सीने में तेज दर्द हुआ। जिसके बाद उनके परिजन उन्हें सरकारी अस्पताल ले गए, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। इसके अलावा रविवार को ही मध्यप्रदेश निवासी रमेश राठौर (60) की भी दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।

चारधाम की यात्रा से पहले कराएं परीक्षण

बता दें कि चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra 2024) करने वाले यात्रियों से राज्य सरकार तथा स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लगातार श्रद्धालुओं से ये अपील की जा रही है कि अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराकर ही यात्रा के लिए जाएं। लेकिन इन सब गंभीर मामलों के बाद भी लोग डॉक्टर की सलाह और राज्य सरकार की एडवाइजरी को नजरअंदाज कर रहे हैं। वहीं सीएमओ डॉ. राजीव शर्मा के मुताबिक सभी तीर्थयात्रियों की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है। उन्होंने आगे बताया कि बदरीनाथ धाम की यात्रा पर आ रहे सात तीर्थयात्रियों की अब तक मौत हो चुकी है।

Latest news
Related news