Sunday, September 22, 2024

UP में चल रही बदलाव की लहर…! 4 चरणों के वोटिंग के बाद योगेंद्र यादव ने बताया सीटों का पूरा गणित

लखमऊ। यूपी में पहले चार फेज के तहत 39 सीटों पर लोकसभा चुनाव हो गया है, अब बाकी बचीं 41 सीटों पर आगामी 3 फेज में मतदान होना है। मालूम हो कि लोकसभा चुनाव को लेकर प्रदेश में सियासी सरगर्मियां अपने ऊफान पर हैं। लोकसभा चुनाव के 4 चरणों के मतदान के बाद अब जमकर सियासत देखने को मिल रही है। सभी पार्टियां अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही है। वहीं 5वें चरण के मतदान से पहले यूपी में किसकी लहर चल रही है। इसे लेकर प्रोफेसर और राजनैतिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने अपने ग्राउंड रिपोर्ट के माध्यम से दावा किया कि यूपी में भारतीय जनता पार्टी 2014 के मुकाबले सीटों का नुकसान हो सकता है.

लोगों के बीच ये मुद्दे

योगेंद्र यादव ने मीडिया से चर्च करते हुए बताया कि, यूपी में पीएम मोदी के प्रति लोगों में गुस्सा नहीं, बल्कि उदासीनता है. लेकिन उन्हें राशन का श्रेय मिलता है लेकिन इस बार उनके नाम पर वोट नहीं पड़ेगा। उन्होंने अपने रिपोर्ट में बताया कि PM मोदी की तुलना में यूपी में CM योगी ज्यादा लोकप्रिय हैं, उन्हें गुंडागर्दी ख़त्म करने का श्रेय मिलता है। BJP के अधिकांश सांसदों और स्थानीय नेताओं के ख़िलाफ़ बहुत ग़ुस्सा है। वोटर के मन में महँगाई और बेरोज़गारी है। गांव में छुट्टे जानवर सबसे बड़ा मुद्दा है।

देश के मिजाज में बदलाव

योगेंद्र यादव ने देशभर में अपनी यात्राओं के अनुभवों के आधार पर लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी और उसके गठबंधन एनडीए के प्रदर्शन को लेकर अपने आंकड़े बताएं है। योगेंद्र यादव कहते हैं कि, जब चुनाव का ऐलान हुआ उस समय ऐसा लग रहा था कि, विपक्ष BJP को 272 यानी बहुमत से पाने से नहीं रोक पाएगा. बीजेपी आराम से सरकार बना लेगी। लेकिन जैसे-जैसे चुनाव आगे बढ़ा है ,पहले और दूसरे चरण के लिए मतदान संपन्न हुए है मुझे देश के मिजाज में बदलाव महसूस हुआ.

इतने सीटों का होगा नुकसान!

योगेंद्र यादव ने बताया कि ‘तीसरे फेज के चुनाव के बाद मैं देश के कई राज्यों में गया जिसमें यूपी भी शामिल था. इन राज्यों में लोगों से मिलने और माहौल देख कर मुझे यही लगा कि, बीजेपी 272 के नीचे आ गई है.’ वहीं यूपी की 80 लोकसभा सीटों को लेकर भी अपना अनुमान बताया है. उन्होंने बताया कि, 80 लोकसभा सीटों वाले प्रदेश में 15 से 20 सीटों का नुकसान हो सकता है.’

Latest news
Related news