Thursday, September 19, 2024

Lok Sabha Elections 2024: यूपी की 10 सीटों पर वोटिंग जारी, इन सीटों पर सबकी नजर

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आज मंगलवार को उत्तर प्रदेश में 10 लोकसभा सीटों पर तीसरे चरण की वोटिंग शुरू हो चुकी है। मतदान आज सुबह सात बजे से शुरू है। बता दें कि तीसरे चरण के मतदान में 100 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं। (Lok Sabha Elections 2024) ऐसे में आज मंगलवार को 10 लोकसभा सीटों में संभल, हाथरस (आरक्षित), आगरा (आरक्षित), फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली सीटें पर वोटिंग जारी है।

इस सीट पर सबकी नजर

यूपी में तीसरे चरण का चुनाव काफी दिलचस्प है क्योंकि मुलायम परिवार के तीन सदस्यों की साख दांव पर लगी हुई है। तीसरे चरण में सबकी नजरें मैनपुरी सीट पर टिकी हुई हैं। (Lok Sabha Elections 2024) बता दें कि यहां से समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव की पत्‍नी डिंपल यादव प्रत्याशी हैं। हालांकि डिंपल को बीजेपी के मंत्री जयवीर सिंह से कड़ी टक्कर मिल रही है। (Lok Sabha Elections 2024) ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि डिंपल यादव इस सीट को बरकरार रख पाती हैं या नहीं। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल के सामने भी जनाधार बटोरने की चुनौती है। वहीं जिन निर्वाचन क्षेत्रों में एनडीए, इंडिया गठबंधन और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखा जा रहा है वो हैं संभल, आगरा, फतेहपुर सीकरी, मैनपुरी और आंवला। जबकि हाथरस, फिरोजाबाद, एटा और बदांयू सीटों पर बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच दोतरफा मुकाबला दिखाई दे रहा है।

तीसरे चरण में 1.89 करोड़ वोटर्स

बता दें कि यूपी में तीसरे चरण के लिए 12 जिलों की 10 संसदीय सीटों पर चल रहा प्रचार अभियान रविवार को समाप्त हुआ। (Lok Sabha Elections 2024) आज मंगलवार (7 मई) को दस सीटों पर मतदान शुरू है। इन 10 लोकसभा सीटों में से 08 सीटें सामान्य वर्ग की और 02 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। वहीं तीसरे चरण में 1.89 करोड़ मतदाता वोट डालने के पात्र हैं, जिसमें 1.01 करोड़ पुरुष और 87.48 लाख महिलाएं शामिल हैं। तीसरे चरण के इन निर्वाचन क्षेत्रों में 12,339 मतदान केंद्र और 20,415 मतदान केंद्रों पर वोटिंग शुरू है।

Latest news
Related news