Thursday, October 24, 2024

NEET UG 2024: नीट यूजी परीक्षा कल, नोट करें एक्सपर्ट के टिप्स, TOP मेडिकल कॉलेज में मिलेगा दाखिला

(NEET UG 2024 Preparation Tips). देश के टॉप मेडिकल कॉलेज में इंट्री पाने के लिए नीट यूजी परीक्षा पास करना जरूरी है. एनटीए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट- यूजी परीक्षा कल यानी 05 मई, 2024 को आयोजित करेगा. नीट परीक्षा को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में माना जाता है. कल 24 लाख 12वीं पास विद्यार्थी देशभर में बनाए गए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम देंगे.

नोटिफिकेशन हुआ जारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए, ने अपनी वेबसाइट exams.nta.ac.in/neet और सोशल मीडिया अकाउंट पर NEET UG 2024 परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं NEET परीक्षा को पहले ही अटेंप्ट में पास कर पाना आसान नहीं होता है.एस चंद प्रकाशन के एक्सपर्ट से जानिए नीट यूजी परीक्षा पास करने के कुछ टिप्स. इससे आपको इसी साल देश के टॉप मेडिकल कॉलेज में दाखिला यानी एंट्री मिल जाएगा.

NEET UG Preparation Tips: नीट यूजी परीक्षा से पहले ध्यान में रखें ये टिप्स
नीट यूजी परीक्षा की तैयारी करने के लिए अब बिल्कुल भी समय नहीं बचा है. इसलिए अगर आपने गलती से भी कोई टॉपिक मिस कर दिया है तो अब उस पर समय बर्बाद न करें.

1- नीट यूजी परीक्षा केंद्र पर ADMIT CARD के साथ ही एंट्री दी जाएगी. इसलिए घर से निकलने से पहले नीट यूजी (NEET UG) एडमिट कार्ड अपने पास अवश्य रख लें।

2- NEET UG 2024 प्रश्न पत्र मिलने के बाद पहले सरल, फिर मीडियम और लास्ट में कठिन स्तर वाले MCQ हल करें. इससे आपका वक्त बच जाएगा.

3- नीट यूजी परीक्षा में NEGATIVE मार्किंग की जाती है. अगर आपको किसी सवाल का जवाब नहीं आता है तो उसे अटेंप्ट करने से बचे।

4- अन्तिम समय पर किसी भी ऐसे TOPIC में टाईम बर्बाद न करें, जिसके लिए आप तैयार नहीं हैं।

5- बता दें कि NEET UG EXAM पास करके देश के टॉप मेडिकल कॉलेज के MBBS, BDS और समकक्ष आयुष कोर्स में दाखिला मिलता है। इसमें केमिस्ट्री, फिजिक्स और बायोलॉजी पर कैंडिडेट की नॉलेज चेक की जाती है.

6- किसी भी अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तरह नीट में भी टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखना जरूरी है. जिस सवाल का जवाब नहीं आता है, उस पर ज्यादा समय खराब करने से बचे।

7- NEET UG परीक्षा में ग्यारवीं और बारहवीं स्तर के सिलेबस पर आधारित सवाल पूछे जाते हैं. इसमें साइंटिफिक कान्सेप्ट और ANALYTICAL SKILL पर परख चेक की जाती है.

8- एग्जाम सेंटर पर रिपोर्टिंग टाइम से दो घंटे पहले पहुंच जाएं. अपने साथ कोई भी ऐसी चीज न ले जाएं, जिसे प्रतिबंधित किया गया है.

हताशा न हो हावी

एग्जाम में पास हो या फेल ये मायने नहीं रखता है। बल्कि आपके अन्दर कितनी प्रतिभा है यह मायने रखता है। रिजल्ट जो भी आए उससे हताश और निराश होने की जरुरत नहीं बल्कि अगली बार फिर से मेहनत करे। हर व्यक्ति के भीतर कोई न कोई प्रतिभा है आपके भीतर भी प्रतिभा है। जरूर है। बस आपको उसे पहचानने की जरूरत है। अगर आपके भीतर अपनी पहचान बनाने की जिद है, तो कामयाबी जरूरी मिलेगी।

Latest news
Related news