Friday, September 20, 2024

Lok sabha Election 2024: यूपी में आज इन क्षेत्रों में थम जाएगा दूसरे चरण का चुनाव प्रचार, 26 अप्रैल को होगी वोटिंग

लखनऊ। लोकसभा चुनाव (Lok sabha Election 2024) के मद्देनजर आज बुधवार शाम से उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के प्रचार का शोर थम जाएगा। बता दें कि इस दूसरे चरण में 8 लोकसभा सीटों के लिए 26 अप्रैल को मतदान होना है। जिसके चलते मतदान समाप्त होने से 48 घंटे पहले किसी भी प्रकार के चुनाव प्रचार संबंधी गतिविधियों व अभियानों पर प्रतिबंध रहेगा। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीर रिणवा ने जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे में आठों इन निर्वाचन क्षेत्रों के सभी जिला निर्वाचन अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि सभी बाहरी राजनीतिक पदाधिकारी व कार्यकर्ता इस दौरान निर्वाचन क्षेत्र को छोड़ दें।

स्मार्टफोन पर मनाही

नवदीर रिणवा ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने मतदान के दिन मतदान केंद्रों के अंदर मोबाइल फोन या वायरलेस सेट आदि ले जाने पर रोक लगाई है। हालांकि पीठासीन अधिकारी अपने फोन साइलेंट मोड में ले जा सकेंगे। वहीं आवश्यकता होने पर व आपात स्थिति में सिर्फ सेक्टर अधिकारियों, रिटर्निंग अधिकारियों और पर्यवेक्षकों के साथ संचार के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे।

आठ में से सात सीटों पर बीजेपी का कब्जा

बता दें कि दूसरे चरण की 8 लोकसभा (Lok sabha Election 2024) सीट के लिए कुल 91 प्रत्याशी चुनावी मैदान हैं। दूसरे चरण में अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलन्दशहर (अजा), अलीगढ़, मथुरा लोकसभा क्षेत्र में मतदान होगा। इन आठ में से 7 सीटों पर भाजपा का कब्जा है जबकि अमरोहा बसपा के पास है। ऐसे में जहां 2024 के इस चुनाव में कुछ सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय होगा तो वहीं कुछ सीटों पर भाजपा और सपा आमने- सामने होंगी। जबकि दूसरे चरण में मथुरा, मेरठ, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर हॉट सीटें मानी जा रही हैं।

Latest news
Related news