Sunday, September 22, 2024

UP Board Result: यूपी बोर्ड का परिणाम आज, ऐसे देखें अपना रिजल्ट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के बच्चों के लिए आज का दिन बेहद ही खास है। आज यूपी बोर्ड के दसवीं और 12वीं का परिणाम जारी होगा। दोपहर 2 बजे प्रयागराज स्थित मुख्यालय में माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के सचिव दिब्यकांत शुक्ला परिणाम की घोषणा करेंगे। (UP Board Result) तो चलिए ऐसे में जानते हैं बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें।

आज खत्म होने वाला हैं स्टूडेंट्स का इंतजार

आज वो घड़ी समाप्त हो रही है, जिसका सभी बच्चों को हमेशा से इंतजार रहता है। आज यूपी बोर्ड 10वीं क्लास और 12वीं क्लास की परीक्षा के परिणाम जारी करने जा रहा है। प्रदेश के लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार आज खत्म होने जा रहा है। बता दें कि यूपी बोर्ड रिजल्ट आधिकारिक साइट पर जारी होंगे। ऐसे में सभी बच्चे बड़े ही आसानी से अपना परिणाम देख सकते हैं।

22 फरवरी से लेकर 9 मार्च तक चला था एग्जाम

इस साल यूपी बोर्ड के दसवीं और 12वीं में करीब 55 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। इनमें से दसवीं के 29 लाख स्टूडेंट्स है और 12वीं के करीबन 25 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे। यूपी बोर्ड का एग्जाम 22 फरवरी से लेकर 9 मार्च तक चला था। यह परीक्षा प्रदेश भर में हजारों एग्जाम सेंटर पर आयोजित हुई थी।

पांच सालों के मुकाबले इस साल बेहतर होगा परिणाम

यूपी बोर्ड की ओर से कॉपी चेकिंग का कार्य मार्च माह में ही संपन्न हो गया था. इसके बाद बोर्ड ने रिजल्ट तैयार किया. अगर हम बीते 5 सालों की बात करे तो बोर्ड इस साल अपने पिछले रिकॉर्ड तोड़ते हुए जबरदस्त परिणाम जारी करने जा रहा है. ऐसे में छात्रों को घबड़ाने की जरुरत नहीं है। अपने -अपने परिणाम का बस इंतजार करें। बीते साल यानी 2023 में बोर्ड ने 25 अप्रैल को 10वीं और 12वीं क्लास के रिजल्ट घोषित किए थे. इस बार आशंका है कि बोर्ड आज रिजल्ट जारी कर देगा.

इन वेबसाइट्स पर चेक करें नतीजे

छात्र-छात्राओं अपना परिणाम यूपी बोर्ड की आधिकारिक साइट upresults.nic.in,upmsp.edu.in, upboardresult.nic.in, upmspresults.up.nic.in पर देख सकेंगे.

Latest news
Related news