Friday, September 20, 2024

Lok Sabha Election Phase 1: यूपी में पहले चरण की 8 सीटों पर मतदान जारी, आज होगा 80 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यूपी में पहले फेज(Lok Sabha Election Phase 1) के तहत 80 में से 8 लोकसभा सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है। ये वोटिंग शाम छह बजे तक चलेगी। पहले चरण की वोटिंग के अंतर्गत पीलीभीत, सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद और रामपुर लोकसभा सीट के मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे। बता दें कि पिछले आम चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को इन आठ सीटों में से केवल तीन सीट ही हासिल हुई थीं। ये 3 सीटें पीलीभीत, कैराना और मुजफ्फरनगर थीं। वहीं, सपा ने मुरादाबाद और रामपुर सीटें जीतीं। जबकि बहुजन समाज पार्टी को सहारनपुर, बिजनौर और नगीना सीटों पर जीत मिली थी।

शाम छह बजे तक होगी वोटिंग

ऐसे में यूपी में लोकसभा चुनाव के पहले चरण (Lok Sabha Election Phase 1) की आठ सीटों पर आज 80 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। वहीं पहले चरण में 1.44 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। बता दें कि पहले चरण में सबसे ज्यादा मतदाता मुरादाबाद और सबसे कम नगीना लोकसभा क्षेत्र में हैं। वहीं सबसे ज्यादा प्रत्याशी कैराना में 14 और सबसे कम नगीना और रामपुर में 6-6 हैं। कुल 80 प्रत्याशियों में से 7 महिला प्रत्याशी हैं। इसके अलावा कुल मतदाताओं में 7.65 करोड़ से ज्यादा पुरुष और लगभग 6.74 करोड़ महिला मतदाता हैं। 749 थर्ड जेंडर भी मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

बता दें कि चुनावी समीकरण के लिहाज से यह सभी आठों सीटें काफी महत्वपूर्ण मानी जाती हैं। पहले चरण में यूपी की जिन सीटों पर दिग्गजों की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी हुई है, उनमें एक तरफ पीलीभीत से जितिन प्रसाद चुनाव मैदान में हैं, वहीं नगीना सीट से चंद्रशेखर रावण ताल ठोक रहे हैं।

Latest news
Related news