Friday, September 20, 2024

Ram Navami Ayodhya :रामलला का पहली बार होने जा रहा ‘सूर्य तिलक’, पीएम मोदी ने दी राम नवमी की शुभकामनाएं

लखनऊ। आज पूरे देश भर में बड़े ही धूम-धाम के साथ राम नवमी का त्योहार(Ram Navami Ayodhya) मनाया जा रहा है। यही नहीं 500 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद प्रभु श्रीराम के जन्म स्थान अयोध्या में बने भव्य मंदिर में राम नवमी मनाई जा रही है। बता दें कि आज यहां पर सूर्यवंशी भगवान श्रीराम के माथे पर स्वयं सूर्यदेव तिलक करेंगे। भगवान रामलला के ललाट पर सूर्य किरण 12 बजकर 16 मिनट पर करीब पांच मिनट तक पड़ेगी, इसके लिए महत्वपूर्ण तकनीकी व्यवस्था की गई है। वैज्ञानिक इस अलौकिक पलों को पूरी भव्यता से प्रदर्शित करने के लिए जुटे हुए हैं।

4 मिनट तक तिलक करेंगी किरणें

बता दें कि आज रामनवमी के दिन सूर्य की किरणें रामलला(Ram Navami Ayodhya) के ललाट की शोभा बढ़ाएंगी। बस कुछ ही मिनटों में ये शुभ कार्य होने जा रहा है। राम जन्मोत्सव के मौके पर लगभग 4 मिनट तक सूर्य की किरणें रामलला का तिलक करेंगी। इसके लिए सूर्य की किरणों को तीन दर्पण के जरिए अलग-अलग एंगल में डायवर्ट किया जाएगा। इसके बाद इसे पीतल की पाइपों के जरिए आगे गुजारा जाएगा। बता दें कि पीतल की पाइपों में क्षरण काम होता है। इसके बाद उसको लेंस के जरिए सीधे रामलला के मस्तिष्क पर डायवर्ट किया जाएगा। ये पूरी प्रक्रिया 4 मिनट तक चलेगी।

पीएम मोदी ने दी राम नवमी की बधाई

वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने रामनवमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा, प्रभु श्रीराम भारतीय जनमानस के रोम-रोम में रचे-बसे हैं, अंतर्मन में समाहित हैं। भव्य राम मंदिर की प्रथम रामनवमी का यह अवसर उन असंख्य राम भक्तों और संत-महात्माओं को स्मरण और नमन करने का भी है, जिन्होंने अपना पूरा जीवन राम मंदिर के निर्माण के लिए समर्पित कर दिया।

पीएम मोदी ने आगे कहा, मुझे पूर्ण विश्वास है कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का जीवन और उनके आदर्श विकसित भारत के निर्माण के सशक्त आधार बनेंगे। उनका आशीर्वाद आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को नई ऊर्जा प्रदान करेगा। प्रभु श्रीराम के चरणों में कोटि-कोटि नमन और वंदन!

Latest news
Related news