Saturday, October 26, 2024

आज और कल प्रदेश में चढ़ेगा पारा, चल सकती हैं धूल भरी आंधियां, दो दिन के बाद मिलेगी राहत

लखनऊ। प्रदेश का मौसम पल-पल बदल रहा है। कही धूप तो कही बारिश का अहसास हो रहा है। वहीं मौसम विभाग प्रदेश में अगले दो दिन तक पारा चढ़ने का अनुमान जता रहा है। सोमवार को भी प्रयागराज में तापमान 41..5 डिग्री दर्ज हुआ। बीते कुछ समय से 40 से नीचे चल रहा तापमान कुछ और इलाकों में बढ़ा। आगरा में भी पारा 40..4 डिग्री रिकार्ड हुआ। मौसम विभाग के मुताबिक, ज्यादातर इलाकों में पारा सामान्य से अधिक होने लगा है। वहीं न्यूनतम तापमान में ऐसी ही बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। रात का पारा मुजफ्फरनगर और बुलंदशहर को छोड़कर सभी इलाकों में 20 डिग्री से अधिक रहा। न्यूनतम तापमान भी सभी जगह सामान्य से अधिक हो गया है। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, मंगलवार को 25 से 35 किमी की रफ्तार से तेज हवा चलने के आसार हैं।

18 अप्रैल से बदलेगा मौसम

मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को मौसम शुष्क रहने के आसार जताए हैं। जबकि 18 अप्रैल से फिर मौसम बदलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने धूल भरी तेज हवाएं, बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है।

प्रदेश में 17 प्रतिशत और लखनऊ में 6 फीसदी कम हुई थी बरसात

प्रदेश में वर्ष 2023 में 619.3 मिमी बरसात हुई थी जबकि सामान्य औसत 746.2 मिमी था। वहीं, लखनऊ में बरसात के औसत 683 की तुलना में 639 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई थी। इस तरह प्रदेश में 17 फीसदी और लखनऊ में छह प्रतिशत कम बरसात हुई थी। वहीं, पूर्वी यूपी की तुलना में पश्चिमी इलाके में ज्यादा बारिश हुई थी। पश्चिम में 672 मिमी और पूरब में 566.8 मिमी बरसात हुई थी।

Latest news
Related news