Friday, September 20, 2024

Lok Sabha Election 2024: आज से बरेली समेत इन सीटों के लिए नामांकन, त्रिस्तरीय सुरक्षा के इंतजाम

लखनऊ: लोकसभा चुनाव नजदीक हैं। इस बीच बरेली और आंवला लोकसभा सीट के लिए आज शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है, नामांकन की प्रक्रिया 19 अप्रैल को समाप्त होगी। नामांकन को देखते हुए कलक्ट्रेट में त्रिस्तरीय लेवल के सुरक्षा किए गए हैं। उम्मीदवार के साथ आए सभी समर्थकों को नामांकन स्थल से 200 मीटर पहले ही रोक दिए जाएंगे।

आज 11 बजे से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

बता दें कि आंवला और बरेली लोकसभा सीट पर तीसरे फेज में लोकसभा चुनाव लिए मतदान होना है। आज सुबह 11 बजे नामांकन के अधिसूचना का ऐलान जिला निर्वाचन अधिकारी करेंगे। इसके बाद इन लोकसभा सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू की जाएंगी, जो 19 अप्रैल तक चलेगी। हाई सिक्योरिटी के तहत आवेदक नामांकन कक्ष में एंट्री करेंगे। अगर कोई आवेदक इन नियमों का उल्लंघन करता पाया गया तो उस पर कड़ी कार्रवाई होगी।

नामांकन को लेकर बढ़ी सुरक्षा

बरेली लोकसभा सीट के आवेदकों का नामांकन कलक्ट्रेट परिसर में न्यायालय जिलाधिकारी कक्ष संख्या तीन में कराया जाएगा। वहां पर रिटर्निंग ऑफिसर जिलाधिकारी के तौर पर रविंद्र कुमार हैं। हालांकि आंवला लोकसभा सीट के लिए नामांकन न्यायालय अपर जिलाधिकारी कक्ष संख्या-16 में करवाया जाएगा।

11 से 3 बजे तक चलेगी नामांकन

प्रतिदिन सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी। नामांकन परिसर में बैरिकेडिंग का कार्य बीते दिन ही पूरा हो गया था। गुरुवार को ”लोकतंत्र का पर्व” थीम पर परिसर की सजावट हुई। वहीं सुरक्षा के लिए 200 मीटर दूरी पर बैरियर लगाए गए हैं।

इन दिनों नहीं होंगे नामांकन

सबसे जरुरी सूचना 12 से 19 अप्रैल तक नामांकन प्रक्रिया के बीच अप्रैल के द्वितीय शनिवार, रविवार को छुट्टी रहेगी। इसके साथ-साथ 17 अप्रैल को भी रामनवमी का अवकाश रहेगा। इस वजह से इन दिनों में नामांकन दाखिल नहीं होगा। बैंक भी क्लोज रहेंगे। इस दौरान ड्रोन , निगरानी टीमें अलर्ट रहेंगी। अन्य कार्य जारी रहेंगे।

लोकसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम

नामांकन 12 से 19 अप्रैल तक
नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल
नाम वापसी व चुनाव चिह्न वितरण 22 अप्रैल
वोटिंग 7 मई
चुनावी परिणाम 4 जून

Latest news
Related news