Sunday, October 27, 2024

CM योगी ने की जल जीवन मिशन की समीक्षा, 2.12 करोड़ परिवारों को मिल रहा शुद्ध पेयजल

लखनऊ। प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को जल जीवन मिशन की प्रगति को लेकर समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने अफसरों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। समीक्षा बैठक के दौरान सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में हर घर नल-हर घर जल’ के संकल्प के साथ प्रदेश के 2.65 करोड़ ग्रामीण परिवारों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने का महाअभियान चल रहा है।

पहले और अब में बहुत अंतर

सीएम ने कहा कि जल जीवन मिशन के प्रारंभ से पूर्व मात्र 5.16 लाख परिवारों को ही नल से शुद्ध पेयजल की उपलब्धता थी। लेकिन हमारी सरकार के लगातार प्रयासों से आज 02 करोड़ 12 लाख से अधिक परिवारों के लिए शुद्ध पेयजल का सपना साकार हुआ है। शेष घरों को भी पाइप्ड पेयजल की सुविधा मिले, ऐसे में इस कार्य को समयबद्धता के साथ चरणबद्ध रूप से पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

तेजी से पूरा हो बचा हुआ काम

हर घर नल से जल पहुंचाने की योजना ईज ऑफ लिविंग के संकल्प को पूरा होने का सबसे बड़ा उदाहरण है। यह मोदी की गारंटी है और मोदी की गारंटी यानी पूरा होने की गारंटी। बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में शुद्ध पेयजल एक सपना था और आज यह सपना साकार हो रहा है। यह दोनों ही क्षेत्र शीर्ष प्राथमिकता में है। अतिशीघ्र विंध्य-बुंदेलखंड के हर घर में नल से जल की सुविधा मिलेगी। झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, जालौन, बांदा, चित्रकूट, मीरजापुर, सोनभद्र सहित पूरे विंध्य-बुंदेलखंड में जल जीवन मिशन का कार्य आख़िरी चरण में प्रवेश कर चुका है। अवशेष कार्यों को भी तेजी के साथ पूरा कराया जाए।

शुद्ध पेयजल बीमारियों से रखता सुरक्षित

सीएम ने आगे कहा कि शुद्ध पेयजल केवल प्यास ही नहीं बुझाता है बल्कि अनेक बीमारियों से सुरक्षित भी रखता है। हमें जल के महत्व को समझना होगा। गांव-गांव में लोगों को समझाना होगा। जल संचय के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इसके लिए जल समितियों को एक्टिव रखें। पंचायत प्रतिनिधियों का सहयोग लें। नुक्कड़ नाटकों/लघु फिल्मों के माध्यम से लोगों में जागरूकता बढ़ाने का काम करें। रेन वॉटर हार्वेस्टिंग के लिए आम जन को जागरूक करना पड़ेगा।

Latest news
Related news