Sunday, October 27, 2024

होली से पहले योगी सरकार कर्मचारियों पर मेहरबान, 4 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

लखनऊ। लोकसभा चुनाव और होली से पहले योगी सरकार कर्मचारियों पर मेहरबान है। दरअसल केंद्र में कर्मचारियों और पेंशनरों के DA यानी महंगाई भत्ता में 4% की बढ़ोतरी के बाद योगी सरकार भी 4% DA बढ़ाने की तैयारी में है। कर्मचारियों को बढ़े हुए DA का लाभ जनवरी 2024 से मिलेगा।

सरकार पर बढ़ेगा बोझ

बता दें कि उत्तर प्रदेश के 9 लाख राज्यकर्मियों और 8 लाख शिक्षकों के साथ-साथ 9 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा। महंगाई भत्ता में वृद्धि होने से राज्य सरकार पर 350 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। सरकार इसे लेकर जल्द ही आदेश जारी कर सकती है। शनिवार को राज्य कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई थी। 4 फीसदी की वृद्धि होने से अब महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाएगा।

क्या होता है महंगाई भत्ता

मालूम हो कि प्रदेश सरकार साल में दो बार DA यानी महंगाई भत्ता बढ़ाती है। पहले जनवरी से जून और फिर दूसरा जुलाई से दिसंबर के बीच बढ़ाया जाता है। बता दें कि महंगाई भत्ता वेतन का एक हिस्सा होता है। यह बेसिक सैलरी का एक निश्चित प्रतिशत होता है। महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को DA देती है। इसका फायदा रिटायर्ड कर्मियों को भी मिलता है।

Latest news
Related news