Sunday, October 27, 2024

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं हुई खत्म, अब मूल्यांकन की बारी

लखनऊ। शनिवार को यूपी बोर्ड की परीक्षा का अंतिम दिन था। पहली पाली में हाईस्कूल के उर्दू, पंजाबी के अलावा अन्य विषयों पर आधारित परीक्षा हुई। इंटर में व्यवसायिक विषयों की परीक्षाएं हुईं। दो बजे से शुरू हुई दूसरी पाली में हाईस्कूल के व्यवसायिक विषयों के अलावा इंटर में संस्कृत, रसायन विज्ञान, कृषि और गणित और प्रारंभिक की परीक्षाएं संपन्न हुई।

16 मार्च से मुल्याकंन शुरु होगा

DIOS के कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार, विभिन्न पांच विषयों की परीक्षाओं में कुल 97 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित पाए गए। बता दें कि उर्दू के लिए 367 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया था, जिसमें से 350 बच्चों ने परीक्षा दी। पंजाबी विषय की परीक्षा में कुल 12 बच्चे पंजीकृत थे, जिसमें से 11 बच्चों ने परीक्षा दी। इंटर के संस्कृत विषय में कुल 639 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया था, जिसमें से 616 छात्र छात्राओं ने परीक्षा दी। कृषि गणित व प्रारंभिक गणित के लिए 1255 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें से 1214 बच्चों ने परीक्षा दी। कृषि रसायन विषय में 1078 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया था, जिसमें से 1063 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। डीआईओएस डॉ. महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि परीक्षाएं समाप्त होने के बाद अब कापियों के मूल्यांकन का कार्य कराया जाएगा। इस बार 16 मार्च से ही यह कार्य प्रारंभ हो जाएगा। सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में मूल्यांकन कार्य कराया जाएगा। मूल्यांकन कार्य गांधी विद्यालय इंटर कॉलेज, राजकीय इंटर कॉलेज व राजकीय कन्या इंटर कॉलेजों में होगा। सोमवार तक विभाग को शासन की ओर से शिक्षकों की लिस्ट मिल जाने की उम्मीद है।

कंट्रोल रूम के सभी सदस्य होंगे सम्मानित

मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि लखनऊ मंडल के कंट्रोल रूम और सचल दल में ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। कर्मचारियों को जेडी माध्यमिक डॉ. प्रदीप कुमार सिंह प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित करेंगे। बताया कि मंडल के सभी छह जनपदों उन्नाव, लखनऊ, लखीमपुर, सीतापुर, रायबरेली व हरदोई में बने परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग करने, विभागीय निर्देशों के अनुरूप प्रत्येक पाली की संकलित सूचनाएं उच्चाधिकारी कार्यालय प्रेषित करने के लिए सम्मान दिया जाएगा।

Latest news
Related news