Friday, October 25, 2024

Lok Sabha Election: पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ सकते हैं सत्यपाल मलिक, कांग्रेस को मिला सुझाव

लखनऊ। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश के 51 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। वहीं बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कांग्रेस सत्यपाल मलिक को उतार सकती है। हालांकि पार्टी ने अब तक कोई आधिकारिक बयान जारी करके नहीं बताया गया है।

पीएम के खिलाफ उतरेंगे मलिक

सूत्रों का कहना है कि पूर्व सांसद डॉ. राजेश मिश्रा ने पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है। ऐसे में वाराणसी से जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल मलिक को चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है। मालूम हो कि यूपी में राजनाथ सिंह लखनऊ, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी, रवि किशन को एकबार फिर गोरखपुर से मैदान में उतरेंगे। वहीं दिनेश लाल निरहुआ को फिर से आजमगढ़ से टिकट दिया गया है, जो कि सपा का गढ़ है।

वाराणसी सीट का समीकरण

वाराणसी सीट पर अब तक हुए 17 लोकसभा चुनाव में 7 बार कांग्रेस जबकि 7 बार भाजपा ने जीत हासिल की है। यह सीट कुर्मी बहुल है हालांकि ब्राह्मण, भूमिहार, वैश्य और मुस्लिम मतदाता प्रत्याशी को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाते हैं। साल 2014 में आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने इस सीट से पीएम मोदी को चुनौती दी थी। वो चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे और कांग्रेस के अजय राय तीसरे नंबर पर रहे। पीएम मोदी को इस चुनाव में 32.89 फ़ीसदी वोट मिले थे जबकि केजरीवाल को 11.85 प्रतिशत।

Latest news
Related news