Sunday, October 27, 2024

प्रवेशपत्र में छात्रा को बना दिया छात्र, विषय भी बदल गए

लखनऊ। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए आए प्रवेश पत्रों में दर्जनों ऐसे प्रकरण हैं जिसमें छात्र-छात्राओं के नाम, जेंडर और विषय गलत हैं। स्कूल संचालकों का कहना है कि बोर्ड ने संशोधन के लिए जब साइट खोली थी तो सभी संशोधन कर दिए गए थे, बावजूद इसके अपडेट प्रवेशपत्र नहीं आए हैं। परीक्षा में मात्र चार दिन बचे हैं, अभिभावक और विद्यार्थी दोनों परेशान हैं। स्कूल संचालकों को भी यह समझ नहीं आ रहा है कि इस स्थिति में वह क्या करें?

22 मार्च से शुरू होगी परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षाएं 22 मार्च से शुरू हो रही हैं। परीक्षा केंद्र, व्यवस्थापक और कक्ष निरीक्षक से लेकर आंतरिक सचल दल तक बन चुके हैं। कई प्रवेशपत्रों पर फोटो इतने खराब प्रिंट हैं कि उन्हें देखकर फेस पहचानना मुश्किल होगा। संशोधन के लिए बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय को लिखा जा रहा है।

स्कूल संचालकों को दिए कई अवसर

जिला विद्यालय निरीक्षक दिनेश कुमार ने बताया कि बोर्ड ने स्कूल संचालकों को संशोधन के तमाम अवसर दिए। ज्यादातर के संशोधन हो भी गए। जितने भी प्रवेशपत्रों में गड़बड़ी की शिकायत मिली थी वो सभी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय मेरठ के लिए अग्रसारित कर दी गई है। दो दिन में संशोधन होकर आ जाएंगे।

केस 1- एक अन्य छात्रा का परीक्षा केंद्र लड़कों के विद्यालय में आ गया है। छात्रा के प्रवेशपत्र पर मेल (पुरुष) दर्ज है। इसी वजह से परीक्षा केंद्र लड़कों के विद्यालय में पहुंच गया है।

केस 2- बारहवीं के एक छात्र ने जीव विज्ञान विषय को पढ़ाई के लिए चुना लेकिन प्रवेशपत्र में उनका विषय गणित दर्ज होकर आ गया है।

केस 3- देहात क्षेत्र के एक विद्यालय की छात्रा ने कक्षा 9 और 10 में गणित विषय की पढ़ाई की। अब प्रवेशपत्र आया तो गणित के स्थान पर विषय के रूप में गृह विज्ञान दर्ज है। अब छात्रा को समझ नहीं आ रहा है कि वह कैसे गृह विज्ञान की परीक्षा दे पाएगी।

Latest news
Related news