Sunday, October 27, 2024

UP IPS Transfer: प्रदेश में चुनाव से पहले प्रशासनिक सर्जरी, 5 IPS अफसरों का हुआ तबादला

लखनऊ। आगामी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले यूपी में एक बार फिर से प्रशासनिक स्तर पर फेरबदल देखने को मिला है। प्रदेश सरकार ने पांच IPS अफसरों के तबादले का आदेश जारी किया है। इसके साथ ही सभी अधिकारियों को तत्काल अपना पदभार और ज़िम्मेदारी ग्रहण करने के निर्देश दिए गए हैं।

अधिकारियों के तबादले का आदेश जारी

बता दें, यूपी सरकार की तरफ से IPS अधिकारियों के तबादले की आदेश जारी कर दिया गया है। आदेश के मुताबिक़ कानपुर नगर में संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) श्री नीलाब्जा चौधरी का तबादला कर दिया गया है. उन्हें लखनऊ में पुलिस महानिरीक्षक PSC हेडक्वार्टर भेजा गया है। उनकी जगह विपिन कुमार मिश्रा को कानपुर नगर का अपर पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है। वो अब तक वाराणसी पीएसी सेक्टर के पुलिस उपमहानिरीक्षक की ज़िम्मेदारी सँभाल रहे थे।

इन अफसरों का हुआ तबादला

वहीं इसके अलावा 2004 बैच के अधिकारी श्री चंद्र प्रकाश का लखनऊ में पुलिस महानिरीक्षक प्रशिक्षण निदेशालय में तबादला किया गया है वो अभी तक पुलिस महानिरीक्षक अभिसूचना की ज़िम्मेदारी सँभाल रहे थे. IPS सुरेश्वर उनकी जगह लखनऊ में पुलिस महानिरीक्षक अभिसूचना का पदभार ग्रहण करेंगे।

आईपीएस कमलेश कुमार दीक्षित को कानपुर सेनानायक 37वीं वाहिनी से लखनऊ में भेजा गया है. वो अब से यहां पुलिस कमिश्नरेट में पुलिस उपायुक्त का पदभार संभालेंगे. प्रशासन की ओर से जारी आदेश में सभी अधिकारियों को तत्काल अपना पदभार ग्रहण कर आदेश का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। आपको बता दें कि चुनाव को देखते हुए पिछले 15 दिनों में बड़े स्तर पर प्रशासनिक सर्जरी हुई है। इससे पहले 30 जनवरी को भी प्रदेश में 84 IPS अफसरों के तबादले किए गए हैं। इनमें से कई ऐसे भी अधिकारी थे जो 3 साल से एक ही जगह पर जमे हुए थे। दरअसल चुनाव आयोग ने ये आदेश दिया था कि जो अधिकारी एक ही जगह पर 3 साल पूरे कर रहे हैं उनका 31 जनवरी से पहले ट्रांसफ़र कर दिया जाए, जिसके देखते हुए योगी सरकार ने इन अफसरों के तबादले किए थे ताकि चुनाव की तैयारी जल्द से जल्द शुरू की जा सके.

Latest news
Related news