Sunday, October 27, 2024

UP Weather: अगले कुछ घंटों में बदल जाएगा मौसम का मिजाज, IMD का यूपी के 40 से अधिक शहरों में अलर्ट

UP Weather: अगले कुछ घंटों में बदल जाएगा मौसम का मिजाज, IMD का यूपी के 40 से अधिक शहरों में अलर्ट

लखनऊ। पहाड़ों से आ रही सर्द हवा ने रात के मौसम में ठिठुरन बढ़ा दी है। इससे रात के समय घर से बाहर रहने वालों को खासी परेशानी हो रही है। रात में हो रही सर्दी का असर दिन में निकलने वाली तेज धूप से बेअसर हो रहा है। जनरल फिजीशियन DR. A.K पाहूजा के अनुसार इन दिनों मौसम के कारण अस्थमा एलर्जी और बुखार के रोगी बढ़ रहे हैं।

मौसम बदलेगा करवट

पिछले कुछ दिनों से तेज धूप के बावजूद बर्फीली हवा चलने के कारण ठंड का असर बरकरार है। 12 फरवरी से प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम करवट लेगा। करीब 30-35 किलोमीटर की रफ्तार से हवा के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, लखनऊ में 13 फरवरी को बूंदा-बांदी हो सकती हैं। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार मिश्र ने बताया कि सोमवार से पछुआ का असर समाप्त होने के कारण मौसम में बदलाव होगा। करीब 40 से अधिक शहरों में गरज के साथ बूंदाबांदी और हल्की बरसात भी हो सकती है।

रात में सर्दी जकड़ रही

उत्तर-पश्चिम से बह रही हवा और बादलों की विदाई ने शनिवार को शहर का न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री नीचे गिरा दिया। 27 जनवरी के बाद पहली बार न्यूनतम तापमान 5 डिग्री से नीचे गया है, जबकि अधिकतम तापमान 22 डिग्री पर पहुंच गया। ऐसे में दिन के समय तेज धूप निकलने से गर्मी का अहसास हो रहा है तो रात में सर्दी लोगों को कंपकंपा रही है। वहीं, अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 17.2 डिग्री सेल्सियस के अंतर से स्वास्थ्य की समस्याएं बढ़ने लगी हैं। चिकित्सकों के अनुसार इन दिनों एलर्जी और बुखार के रोगी बढ़ रहे हैं।

रात की सर्दी बढ़ी

रविवार सुबह से आसमान साफ रहा। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि पिछले दो सप्ताह में पहली बार रात का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री से नीचे गया है। इससे रात में सर्दी बढ़ी है। हालांकि यह मौसम फसलों के लिए अनुकूल है। दिन में अगर 25 डिग्री से नीचे का तापमान बना रहता है और न्यूनतम तापमान भी सात 10 डिग्री से नीचे रहता है तो रबी की फसलों के लिए बहुत अच्छा रहेगा। उन्होंने बताया कि मौसम में एक और बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। अगले 48 घंटों में तेज हवा चलने के साथ ही हल्की वर्षा के आसार बन रहे हैं। आज मौसम शुष्क रहेगा लेकिन सोमवार के बाद से तीन दिन तक प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में वर्षा होने की संभावना है। इसका असर कानपुर में भी दिखेगा।

Latest news
Related news