Friday, September 20, 2024

Interim Budget 2024: 11 बजे बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमन, बनाएंगी रिकॉर्ड

लखनऊ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 11 बजे सदन में अंतरिम बजट पेश करेंगी। वित्त मंत्री के तौर पर यह उनका छठा जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है। इससे पहले पीएम मोदी ने बजट सत्र के आरंभ होने से पहले इस बात का साफ संकेत दिया कि यह बजट देश के विकास को नई दिशा देने वाला होगा।

हो सकती है लोकलुभावन घोषणाएं

आर्थिक विशेषज्ञों का कहना है कि 2024 के अंतरिम बजट में विकास का ऐसा खाका तैयार होगा जो देश को अगले तीन वर्षों से भी कम समय में पांच ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने में सहायक बनेगा। वहीं चुनावी साल में मोदी सरकार कई लोकलुभावन घोषणाएं भी कर सकती हैं। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। इसके अलावा महिलाओं और युवाओं और किसानों पर खास ध्यान दिया जा सकता है।

वित्त मंत्री बनाएंगी रिकॉर्ड

वहीं आज यानी 1 फरवरी को बजट पेश करते ही वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण लगातार छह बजट पेश करने का रिकॉर्ड बना लेंगी। सीतारमन लगातार 6 बजट पेश करने वाली देश की पहली महिला वित्त मंत्री होंगी। उनसे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई ने अब तक 10 बार बजट पेश किया है जो कि रिकॉर्ड हैं। वहीं मनमोहन सिंह, पी चिदंबरम, अरुण जेटली और यशवंत सिंहा ने अब तक पांच बजट पेश किए हैं।

Latest news
Related news