Tuesday, September 24, 2024

IPS प्रशांत कुमार का बढ़ा कद, बनाए गए यूपी के कार्यवाहक डीजीपी

लखनऊ। आईपीएस प्रशांत कुमार यूपी के नए कार्यवाहक डीजीपी बनाये गए हैं। इससे पहले वो अब तक स्पेशल डीजी के पद पर कार्यरत थे। बता दें कि उत्तर प्रदेश के वर्तमान कार्यवाहक डीजीपी विजय कुमार आज रिटायर हो रहे हैं। इसके बाद प्रशांत कुमार को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। प्रशांत यूपी पुलिस में सिंघम के नाम से जाने जाते हैं। हाल ही में वे गैलेंट्री अवार्ड से सम्मानित किये गए हैं।

बिहार के रहने वाले हैं प्रशांत कुमार

बता दें कि तेज तर्रार आईपीएस अफसर प्रशांत कुमार मूल रूप से बिहार के सिवान के हैं। 1990 बैच के अफसर प्रशांत योगी सरकार के सबसे भरोसेमंद अफसरों में से एक हैं। वो स्पेशल डीजी से पहले मेरठ के एडीजी भी रह चुके हैं। हाल ही में गणतंत्र दिवस के मौके पर उन्हें गैलेंट्री अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उन्हें अब तक 4 बार यह मेडल मिल चुका है।

सीएम से मिल चुका है पुरस्कार

आईपीएस प्रशांत कुमार को 5 लाख के इनामी अपराधी उदयभान यादव को मुठभेड़ में मार गिराने पर मुख्यमंत्री द्वारा 3 लाख का नकद पुरस्कार भी मिल चुका है। इसके अलावा 3 नगद पुरस्कार के साथ-साथ 109 प्रशस्ति पत्र भी मिला हुआ है। प्रशांत कुमार मई 2025 में रिटायर होंगे। बता दें कि 2 साल से यूपी में कार्यवाहक DGP बनाये जा रहे हैं। प्रशांत कुमार से पहले डीएस चौहान, आरके विश्वकर्मा और विजय कुमार कार्यवाहक डीजीपी बनाये जा चुके हैं।

Latest news
Related news