Monday, October 28, 2024

INDvsENG: जानें कौन हैं यूपी के सौरभ कुमार? टीम इंडिया में मिला मौका, शेन वार्न कहते थे साथी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मेरठ के रहने वाले सौरभ कुमार इंडिया और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में खेलते हुए नजर आएंगे। सौरभ का चयन रविंद्र जडेजा के चोटिल होने पर उनकी जगह पर हुआ है। आइयें जानते हैं सौरभ के अब तक के सफर के बारे में।

दोस्त कहते थे शेन वार्न

मेरठ के बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ अपने साथियों के बीच शेन वार्न के नाम से जाने जाते थे। रेलवे स्टेशन पर जब वो छक्का मारते थे तो लोग उन्हें धोनी कहकर बुलाते थे। फिलहाल सौरभ का परिवार गाज़ियाबाद के राजनगर में रहता है। सौरभ दो भाई और एक बहन हैं। इनके बड़े भाई का नाम गौरव है जो एयरफोर्स में कार्यरत है। वहीं मां उषा देवी गृहणी हैं।

परिवार में ख़ुशी का माहौल

सौरभ का परिवार वर्ष 2004 में बुढ़ाना क्षेत्र के गांव बिटावदा को छोड़कर बड़ौत के आजाद नगर में शिफ्ट हो गया। वहीं 2006 में परिवार मेरठ में रहने लगा। काफी समय तक सौरभ बड़ौत, बागपत में ही क्रिकेट खेले। टीम इंडिया में चयन होने से मेरठ, मुजफ्फरनगर के अलावा बागपत के बड़ौत में भी ख़ुशी का माहौल देखने को मिल रहा है।

सौरभ का क्रिकेट करियर

बता दें कि 30 साल के बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ का चयन पहले भी भारतीय टीम में हो चुका है। वहीं इस बार उनके डेब्यू की संभावना है। वह अपने 68 फर्स्ट क्लास मैचों में 290 विकेट ले चुके हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ 64 रन देकर आठ विकेट है। इसके अतिरिक्त 27.11 की औसत से 2061 रन भी बना चुके हैं। बल्लेबाजी में 133 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सौरभ दो शतक और 12 अर्धशतक लगा चुके हैं।

Latest news
Related news